Jodhpur: कोरोना काल के बाद, फिर मां के दरबार में खनके डांडिया, मची गरबा की धूम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1374334

Jodhpur: कोरोना काल के बाद, फिर मां के दरबार में खनके डांडिया, मची गरबा की धूम

जोधपुर के भोपालगढ़ में कोरोना संकटकाल के करीब दो साल बाद फिर से शारदीय नवरात्र महोत्सव की धूम.भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कई जगहों पर मातारानी के दरबार सजे हुए हैं, तो वहीं दूसरी ओर शाम ढलने के साथ ही गरबा व डांडिया की खनक भी सुनाई देने लगती है.

गरबा की धूम

Jodhpur: जोधपुर के भोपालगढ़ में कोरोना संकटकाल के करीब दो साल बाद फिर से शारदीय नवरात्र महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. मातारानी की आराधना व शक्ति उपासना के पावन पर्व शारदीय नवरात्र महोत्सव के तहत इन दिनों भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कई जगहों पर मातारानी के दरबार सजे हुए हैं, तो वहीं दूसरी ओर शाम ढलने के साथ ही गरबा व डांडिया की खनक भी सुनाई देने लगती है और इस वजह से कस्बे की समूची आबोहवा श्रद्धा से सराबोर होकर धर्ममय सी बनी हुई है.

नवरात्रा महोत्सव में भोपालगढ़ कस्बे के शिम्भेश्वर तालाब स्थित दाता मंदिर प्रांगण के साथ ही कई जगहों पर माता की प्रतिमाएं स्थापित की गई है और माता के दरबारों को भी दुल्हन की तरह सजाया गया है. इन सभी प्रतिमा स्थलों पर दिन भर दर्शनार्थी महिला-पुरुष भक्तों का तांता लगा रहता है. वहीं दाता नवयुवकमंडल के अध्यक्ष शिम्बुभाई प्रजापत ने बताया कि शाम ढलने के साथ ही कस्बे के शिम्भेश्वर तालाब स्थित दाता साहेब मंदिर प्रांगण में सजे माता के दरबार में रंग-बिरंगे परिधानों में सज-धज कर बालिकाएं व युवतियां हाथों में डांडिया लेकर गरबा नृत्य करने के लिए जुट जाती हैं, इसके साथ ही शुरु होने वाला गरबा-डांडिया रास का सिलसिला देर रात तक चलता है और युवतियां डीजे पर गूंजते गुजराती भजनों पर हाथों में डांडिया लेकर गरबा रास खेलने का आनंद ले रही हैं.

इस आयोजन में महिलाएं व बालिकाएं भी बढ़-चढ़ कर भाग ले रही हैं, जिसके चलते कस्बे की रातें इन दिनों डांडिया की खनक से खनकती बन गई है. वहीं दूसरी ओर नवरात्रा के पावन मौके पर क्षेत्र के बागोरिया भाकर स्थित माताजी के मंदिर में भी दिन भर सैकड़ों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रहती हैं और क्षेत्र के पालड़ी राणावतां स्थित नागणेच्या माता मंदिर, खारिया खंगार स्थित बिड़ला व्हाइट संयंत्र के श्रीराम मंदिर प्रांगण एवं देवातड़ा में बायांसा के मंदिर सहित क्षेत्र के गांवों व ढाणियों में स्थित देवी मंदिरों में भी इन दिनों नवरात्र महोत्सव पर धार्मिक कार्यक्रम एवं गरबा-डांडिया रास की धूम मची हुई है.

खबरें और भी हैं...

Rajasthan Weather Update : जाते-जाते मानसून इन जिलों को करेगा गीला, सर्दी से पहले थोड़ी गर्मी के लिए हो जाए तैयार

जयपुर के हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द संचालित होंगी नई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

कौन हैं जस्टिस पंकज मित्तल, जो होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश

क्या अशोक गहलोत या सचिन पायलट में से एक करेगा केंद्र की राजनीति का रुख और दूसरा संभालेगा प्रदेश की कमान, कल हो सकता है फैसला, लेटेस्ट अपडेट

Trending news