राजस्थान चुनाव: 14 से 21 नवंबर तक बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे करेंगे मतदान,जानिए कहां शुरू हुई सुविधा
Advertisement

राजस्थान चुनाव: 14 से 21 नवंबर तक बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे करेंगे मतदान,जानिए कहां शुरू हुई सुविधा

राजस्थान चुनाव:  राजस्थान चुनाव में बस अब कुछ ही दिन बचे हैं.14 से 21 नवंबर तक बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे मतदान कर सकेंगे. वोट फ्रॉम होम के तहत बुजुर्ग घर से मतदान कर सकेंगे.

राजस्थान चुनाव: 14 से 21 नवंबर तक बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे करेंगे मतदान,जानिए कहां शुरू हुई सुविधा

झुंझुनूं न्यूज : इस बार 80 साल से अधिक के बुजुर्ग और विशेष दिव्यांगों को मतदान करने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. चुनाव आयोग ने द्वारा विशेष नवाचार करते हुए 80 साल से अधिक के बुजुर्ग और विशेष दिव्यांग जनों के लिए वोट फ्रॉम होम के जरिए वोटिंग की सुविधा दी गई हैं.

झुंझुनूं जिले की सात विधानसभा में करीब 83 हजार 245 वोटर हैं. जो वोट फ्रॉम होम वोटिंग के दायरे में आते है. इनमें 66 हजार 024 मतदाता 80 वर्ष या उसे अधिक उम्र के है. जबकि 17 हजार 221 दिव्यांगजन है. झुंझुनूं में बीएलओ घर घर जाकर 12 डी फॉर्म भर वोट फ्रॉम होम के लिए सहमति ले रहे हैं. 

झुंझुनूं विधानसभा के नयासर गांव की 88 वर्षीय सुरजी देवी, उम्र के इस पड़ाव में सुरजी देवी का वोट को लेकर उत्साह है. मगर सुरजी देवी बुजुर्ग होने के कारण चलने फिरने में समर्थ है. वो अब मतदान केंद्र पर दूसरों के सहारे ही पहुंच कर मतदान कर सकती हैं. इस बार सुरजीदेवी को वोट डालने के लिए किसी के सहारे की जरूरत नहीं होगी. वे अब घर बैठे ही मतदान कर सकेंगी. जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में सुरजी देवी जैसे बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे. 

जिले में बीएलओ घर घर जाकर 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से फॉर्म भरवा रहे हैं. वोट फ्रॉम होम के जरिए वोट देने की प्रक्रिया दो चरणों में होगी. पहले चरण में 14 से 19 नवंबर तक पोलिंग पार्टियों वोटर के घर जाएंगे. इस बीच कोई वाटर घर पर नहीं मिलता है. तो दूसरे चरण में 20 से 21 नवंबर तक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता वोट फ्रॉम होम के जरिए मतदान कर सकेंगे.

झुंझुनूं जिले में 83 हजार से अधिक लोग होम वोटिंग के दायरे में है. जिले में वोट फ्रॉम होम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसको लेकर 4 नवंबर तक फॉर्म भरे जाएंगे. बीएलओ मतदाता सूची के अनुसार घर-घर जाकर फॉर्म 12 डी भरवा रहे है. इन फॉर्म को बीएलओ ही 30 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच जमा करेंगे. उसके बाद वोट डालने वालों की पूरी सूची होगी. सूची को राजनीतिक दल और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से साझा किया जाएगा. ताकि वोटिंग के समय जो रूट चार्ट बनेगा. 

उसके अनुसार वे अपने पोलिंग एजेंट को वोटर के यहां भेज सकें. सूची तैयार करने के बाद पोलिंग पार्टियां 14 से 21 नवंबर तक इन वोटर्स के घर जाएंगी और वहां उनको बैलेट पेपर देकर वोट डलवाएगी. इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी करवाई जाएगी.

चुनाव आयोग द्वारा इस बार नवाचार करते हुए 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए वोट फ्रॉम होम की सुविधा दी गई है. वोट फ्रॉम होम के जरिए दो चरणों में वोटिंग होगी. वोटिंग के लिए घर-घर टीम जाएगी और बैलेट पेपर के माध्यम से बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से वोटिंग करवाई जाएगी. इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें

राजस्थान न्यूज: बच्चों पर दादा जी जमकर चिल्लाए, पिता को पता चला तो हुई मारपीट

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस से टिकट की मांग को लेकर इस समाज ने ठोकी ताल,दी ये चेतावनी

राजस्थान न्यूज: गाड़ी में सवार पूर्व चिकित्सा राज्यमंत्री बाजिया की कार दुर्घटनाग्रस्त,नीलगाय आने की वजह से हुआ हादसा

बांसवाड़ा न्यूज: संभागीय आयुक्त ने की कन्याओं की पूजा, खुद परोसा भोजन

Trending news