झुंझुनूं: डाकघरों में बढ़ी गंगाजल की डिमांड, कीमत सिर्फ 30 रुपये
Advertisement

झुंझुनूं: डाकघरों में बढ़ी गंगाजल की डिमांड, कीमत सिर्फ 30 रुपये

Jhunjhunu News: कोरोना काल में सरकार ने डाकघरों के जरिए आमजन को गंगाजल उपलब्ध कराने की शुरुआत की थी. लेकिन तब पूरे महीने में महज 5 बोतलें ही बिक पाई थी, लेकिन अब लोगों में डाकघर से गंगाजल लेने का रूझान बढ़ गया है.

 

झुंझुनूं: डाकघरों में बढ़ी गंगाजल की डिमांड, कीमत सिर्फ 30 रुपये

Jhunjhunu News: अब गंगाजल लाने के लिए हरिद्वार, गंगोत्री, ऋषिकेश आदि तीर्थ स्थलों पर जाने की जरूरत नहीं है. जब भी गंगाजल की जरूरत हो, अपने नजदीकी डाकघर में जाइए और गंगाजल ले आइए. केंद्र सरकार की पहल पर डाकघरों में गंगाजल उपलब्ध करवाया गया है. 

डाक अधीक्षक रामवतार सोनी ने बताया कि कोरोना काल में जहां सब कुछ थम-सा गया था, लॉकडाउन के कारण लोग धार्मिक यात्राओं पर नहीं जा रहे पा रहे थे, तब केंद्र सरकार ने डाकघरों के जरिए आमजन को गंगाजल उपलब्ध कराने की शुरुआत की थी. अब डाकघरों में गंगाजल की डिमांड बढ़ने लगी है. 

बढ़ती डिमांड के कारण जिले के 64 डाक घरों में गंगाजल उपलब्ध करवाया जा रहा हैं. 200 एमएल की पैक बोतल की कीमत सिर्फ 30 रुपये है, जब भी घर में कोई मांगलिक कार्य हो इसे लाकर काम में लिया जा सकता है. पहले हरिद्वार आदि जगहों से वाहनों के माध्यम से गंगाजल मंगवाना काफी महंगा पड़ता था, सबसे ज्यादा समस्या ग्रामीणों को आती थी. 

गांवों में गंगाजल सहज उपलब्ध नहीं होने के कारण वाहनों के माध्यम से ज्यादा रुपये देकर गंगाजल मंगवाना पड़ता था, लेकिन अब नजदीक के डाकघर में ही उपलब्ध है. कोरोना काल में जहां सब कुछ थम सा गया था, तब डाक विभाग ने गंगाजल की बिक्री शुरू की थी. 

यह भी पढ़ें - मायके वालों के पहुंचने से पहले ससुराल वालों ने कर दिया बहू का अंतिम संस्कार, फिर बहाए घड़ियाली आंसू

जनवरी माह में जब झुंझुनूं में इसकी शुरुआत की गई, तब पूरे महीने में महज 5 बोतलें बिकी थी, लेकिन अब इनकी मांग बढ़ रही है. अक्टूबर माह में 40 से अधिक बोतलें खरीदी गईं. शुरुआत में गंगाजल की डाकघरों में कम डिमांड थी, लेकिन अब लोगों का रूझान बढ़ गया है. डाकघर से ही गंगाजल खरीदने लगे हैं और झुंझुनूं के डाकघर में भी गंगाजल की मांग लगातार बढ़ी है.

Reporter: Sandeep Kedia

खबरें और भी हैं...

बेडरूम में ऐसे-ऐसे पोज दे रही थी कियारा आडवाणी, लोग बोले- बेड पर ये कपड़े कौन पहनता

बड़ी खबर: गहलोत कैबिनेट ने OBC विसंगतियों को दूर करते हुए वसुंधरा सरकार का सर्कुलेशन लिया वापस

पायलट पर गहलोत के हमले से भड़के समर्थक नेता, कहा- जो आलाकमान को चैलेंज करे वो 'गद्दार'

Trending news