प्रदूषण के कारण झुंझुनूं की आबोहवा बेहद खराब, AI पहुंचा 360 के पार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2026967

प्रदूषण के कारण झुंझुनूं की आबोहवा बेहद खराब, AI पहुंचा 360 के पार

Jhunjhunu News:  इन दिनों बढ़े हुए प्रदूषण के कारण झुंझुनूं की आबो हवा बेहद खराब हैं. आसमान में धुएं और कोहरे के मिश्रण से स्मॉग के कारण लोगों को आँखों में जलन की समस्या भी देखी जा रही हैं.

jhnjhunu news

Jhunjhunu News:  इन दिनों बढ़े हुए प्रदूषण के कारण झुंझुनूं की आबो हवा बेहद खराब हैं. लगातार जिले में प्रदूषण का ग्राफ काफी बढ़ रहा हैं।रविवार को जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 पार कर गया. जिला मुख्यालय के इंदिरा नगर स्थित आरएसपीसीबी के स्टेशन पर.रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 360 दर्ज हुआ.

बढ़े वायु प्रदूषण की वजह से आसमान में धुएं और कोहरे के मिश्रण से स्मॉग बना हुआ हैं. जिसके कारण लोगों को सांस लेना काफी मुश्किल होता जा रहै है.  वही इसी के साथ बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़े रहे वायु प्रदूषण के कारण बुजुर्गों और अस्थमा रोगियों को परेशानी भी काफी बढ़ गई है. बीते रोज झुंझुनूं में एयर क्वालिटी इंडेक्स 277 दर्ज किया गया था. वहीं संडे को 83 अंकों की बढ़ोतरी के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स 360 दर्ज किया गया है, जो सामान्य से अधिक है.

इन दिनों आसमान में धुएं और कोहरे के मिश्रण से स्मॉग के कारण लोगों को आँखों में जलन की समस्या भी देखी जा रही हैं. झुंझुनूं में बढ़े प्रदूषण के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी लगातार बढ़ते इंडेक्स पर नजर बनाए हुए है और आवश्यक चेतावनियां जारी कर रहे है.

क्या होता है AQI

भारत में राष्ट्रीय एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 17 सितंबर 2014 को पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत नई दिल्ली में लॉन्च किया गया था. एयर क्वालिटी इंडेक्स 8 प्रदूषकों ((PM10, PM2.5, NO2, SO2, CO, O3, NH3, और Pb) से बना है. एयर क्वालिटी इंडेक्स हवा की गुणवत्ता को मापता है. यह हवा में घुली गैसों की मात्रा और प्रकार को दर्शाता है. इस एयर क्वालिटी इंडेक्स में हवा की 6 कैटगरी बनाई गई हैं

ये भी पढ़ें-

Sukhdev Singh Gogamedi Murder: सुखदेव गोगामेड़ी हत्याकांड के आरोपियों का कराया गया एसएमएस अस्पताल में मेडिकल

राजस्थान: गैंगस्टर आनंदपाल के भाई सहित चाचा को कोर्ट ने सुनाई दो-दो साल की सजा

Trending news