झालावाड़: कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू, दूसरी इकाई की मरम्मत में लगेगा समय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1439266

झालावाड़: कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू, दूसरी इकाई की मरम्मत में लगेगा समय

Jhalawar News: झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली इकाई से आज सुबह विद्युत उत्पादन शुरू हो गया और दूसरी इकाई की खामियां फिलहाल सुचारू होने में करीब 3 दिन का समय लग सकता है.

झालावाड़: कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू, दूसरी इकाई की मरम्मत में लगेगा समय

Jhalawar News: राजस्थान के झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की दोनों इकाइयों में बीते 2 दिनों से उत्पादन पूरी तरह ठप पड़ा हुआ था. तकनीकी खामियों के चलते दोनों इकाइयां बंद थी, जिसमें देर शाम को सफलता मिली और पहली इकाई को सिंक्रोनाइज करने के बाद आज सुबह विद्युत उत्पादन शुरू हो गया. हालांकि प्लांट की दूसरी इकाई की खामियां फिलहाल दूर नहीं हो पाई है और इसके सुचारू होने में करीब 3 दिन का समय लग सकता है.

कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट के अधिशासी अभियंता सुरेश खंडेलवाल ने बताया कि 2 दिन पूर्व कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की 600-600 मेगा वॉट की दोनों इकाइयों में तकनीकी खामियां आ जाने के बाद से विद्युत उत्पादन पूरी तरह ठप हो गया था, लेकिन इंजीनियरों की टीम लगातार मरम्मत कार्य में जुटी रही, जिसमें देर शाम को सफलता हासिल हुई और प्रथम इकाई को सिंक्रोनाइज किया गया, जिसके बाद आज सुबह से पहली इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू हो गया है. हालांकि दूसरी इकाई की तकनीकी खामियों को दुरुस्त करने में फिलहाल समय लगता दिख रहा. हालांकि इंजीनियरों की टीम मरम्मत कार्य में लगातार लगी हुई है.

यह भी पढ़ें - उदयपुरवाटी: गुढ़ागौड़जी में बीजेपी की बैठक में हंगामा, एक शब्द को लेकर आपस में भीड़ बैठे कार्यकर्ता

गौरतलब है कि कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट में आपूर्ति किए जा रहे कोयला की गुणवत्ता ठीक नहीं है और बड़ी मात्रा में डस्ट आ रही, जिसके चलते बॉयलर लीकेज की समस्या लगातार सामने आ रही है. डस्ट वाले कोयले के कारण ट्यूब में रगड़ लगने से बॉयलर को भी नुकसान पहुंच रहा है. रामगंजमंडी भोपाल लाइन के निर्माण कार्यों के चलते आगामी 16 से 18 नवंबर तक रेलवे द्वारा शटडाउन की तैयारी की जा रही है, जिसके चलते 3 दिनों तक थर्मल पावर प्लांट को कोयला आपूर्ति भी नहीं हो पाएगी. ऐसे में विद्युत उत्पादन में एक बार फिर से संकट गहराने की संभावनाएं दिख रही है. थर्मल पावर प्लांट में फिलहाल 5 दिन का अतिरिक्त कोयला रखा हुआ है.

Reporter: Mahesh Parihar

खबरें और भी हैं...

मंड्रेला पहुंची MLA दीप्ति माहेश्वरी, बोली- 2023 विधानसभा चुनाव में BJP की जीत पक्की

नागौर: खरनाल में तेजाजी के मंदिर निर्माण पर चर्चा, लोगों ने सांसद बेनीवाल से की मुलाकात

BJP का शेखावाटी पर पूरा फोकस, जानें मोदी सरकार का आगामी विधानसभा चुनाव का दांव

 

Trending news