Jalore: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर किशोरी मेले का आयोजन, जिला कलक्टर ने बढ़ाया हौसला
Advertisement

Jalore: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर किशोरी मेले का आयोजन, जिला कलक्टर ने बढ़ाया हौसला

जालोर में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्टेडियम स्थित बहुउद्देशीय सभागार में किशोरी मेले का आयोजन. जिला कलक्टर निशांत जैन ने बालिकाओं को दुष्यंत कुमार की पंक्तियां सुनाकर प्रेरित करते हुए, बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में जीवन में आगे बढ़ने की बात कही.

बालिका दिवस पर सम्मानित करते जिला कलेक्टर

Jalore: जालोर में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्टेडियम स्थित बहुउद्देशीय सभागार में किशोरी मेले का आयोजन किया गया. किशोरी मेले में जिलेभर के सभी उपखण्डों से बोर्ड परीक्षाओं में ब्लॉकवार प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने पर वाली बालिकाओं सहित विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर जिला कलक्टर निशांत जैन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बालिकाएं हर बाधा को पार कर सफलता की उड़ान भर सकती है. इन बालिकाओं की सफलता से अन्य बालिकाओं को भी जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी. उन्होंने बालिकाओं को दुष्यंत कुमार की पंक्तियां सुनाकर प्रेरित करते हुए, बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में जीवन में आगे बढ़ने की बात कही.

जिला कलक्टर ने कहा कि आज के दौर में बालिकाएं बालकों से किसी भी मायने में पीछे नहीं हैं, चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य अथवा फिर मीडिया का क्षेत्र हो. बालिकाएं हर क्षेत्र में अपना परचम फहरा रही हैं. उन्होंने कहा कि यह दिन बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने और उनके सशक्तीकरण व अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. जिला कलक्टर ने बालिकाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए उनके द्वारा बनाये गये मॉडल, चार्ट एवं पोस्टर के संबंध में चर्चा करते हुए उन्हें प्रेरित किया.

मुख्य जिला शिक्षाधिकारी टी.आर.मीणा ने कहा कि बेटियां आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है तथा पढ-लिखकर देश, समाज और अपने गांव का नाम रोशन कर रही है. जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक श्रीराम गोदारा ने कार्यक्रम का परिचय देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य बालिकाओं को उनके अधिकारों एवं भविष्य की चुनौतियों के बारे में जागरूक करना है, जिससे वे उनका डटकर सामना कर सकें और अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनों को भी पूरा कर सकें.

समग्र शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना ईश्वरसिंह सांगाणा ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले के उपखण्डों से आई 120 प्रतिभावान बालिकाओं को टीशर्ट, कैंप, प्रमाण पत्र व मोमेन्टो प्रदान कर उनकी प्रतिभा को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम अधिकारी नरसिंहगिरी गोस्वामी द्वारा समस्त अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा मंच संचालन अध्यापिका शैलजा माथुर द्वारा किया गया.

इस दौरान आत्मरक्षा प्रशिक्षण की महिला प्रतिभागियों ने आत्म रक्षा कार्यक्रम की प्रस्तुति दी व मॉडल प्रदर्शनी व किशोरी मेले का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई. इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक चुन्नीलाल परिहार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक श्रीराम गोदारा, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी वेदप्रकाश आशिया, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक भागीरथ चौधरी, डाइट प्रधानाचार्य भैराराम चौधरी सहित समस्त बीईईओ, पूर्व जिला परिषद सदस्य श्रीमती सरोज चौधरी, कार्यक्रम अधिकारी केवाराम, चन्द्रपाल विश्नोई, हिंगलाजदान चारण, रमेश कुमार व देवेशसिंह दुआ सहित समस्त ब्लॉकों के संदर्भ व्यक्ति, बालिकाएं, शिक्षक एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहें.

Reporter - Dungar Singh

ये भी पढ़ें- राजस्थान में बेमौसम बारिश से फसल खराबे पर शुरू हुई सियासत, होने लगे नेताओं के दौरे

 

Trending news