भीनमाल: माडल शाप से मिलेगा अब राशन, 68 दुकानों की बदलेगी तस्वीर
Advertisement

भीनमाल: माडल शाप से मिलेगा अब राशन, 68 दुकानों की बदलेगी तस्वीर

Bhinmal, Jalore News: जालोर जिले में ज़रूतमन्द लोगों को अनाज लेने के लिए अब राशन डीलर के घर चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. जिसे लेकर भीनमाल में 68 राशन की दुकानों  को विकसित करने के लिए कलेक्टर निशांत जैन  ने निर्देश दिए.

 भीनमाल: माडल शाप से मिलेगा अब राशन, 68 दुकानों की बदलेगी तस्वीर

Bhinmal, Jalore News: जालोर जिले में ज़रूतमन्द लोगों को अनाज लेने के लिए अब राशन डीलर के घर चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अभी राशन की दुकान अब माडल शाप कहलाएगी. दरअसल, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सभी राशन की दुकानों को मॉडल शॉप की तर्ज पर विकसित करने के लिए भीनमाल शहर का नाम भी शामिल है. जिसे लेकर भीनमाल में 68  राशन दुकानों पर इस कार्य को लेकर  कलेक्टर निशांत जैन के निर्देश के बाद कवायद शुरू हो गई है.

इसके बाद भीनमाल, रानीवाडा सहित जिले की 654 राशन की दुकानों को वन डिस्ट्रिक्ट वन डिजाइन के रूप में तैयार किया जा रहा है. जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए जिले की एफपीएस यूनीक पहचान एक जैसा रंग रूप समान रंग रोगन, मुख्य सड़क पर एफपीएस संकेतक बोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक सत्यापित कांटे की उपलब्धता, एफपीएस पर हाइजीन एव साफ सफाई की व्यवस्था, सूचना पट्ट व आवश्यक निर्देश का प्रदर्शित रसद विभाग कार्यालय एव राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नम्बर का प्रदर्शन, राशन वितरण की समयावधि, स्टोक की मात्रा निर्धारित प्रदर्शन करने के लिए दुकानों को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा. 

भीनमाल ब्लॉक में नगर पालिका क्षेत्र की 22 राशन की दुकान व ग्रामीण क्षेत्र की 46 राशन की दुकानों पर मॉडल शॉप के रूप में तैयार करने का कार्य चालू किया गया. जानकारी के अनुसार सभी राशन की दुकानों को मॉडल शॉप के रूप में तैयार की जाएगी. जिसमें राशन की दुकानों पर खाद्यान्न का स्टॉक, टॉल फ्री नम्बर, उपभोक्ता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश, जानकारी के साथ त्रिस्तरीय जन सुनवाई व्यवस्था, गाम पंचायत में पहला गुरुवार, उपखण्ड में दूसरा गुरुवार, जिला स्तर पर तीसरा गुरुवार सूचना पट्ट आदि जानकारी सभी राशन की दुकानों पर प्रदर्शित की जाएगी.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news