Jalore News: खुशखबरी! मोबाइल वेटरनरी वैन शुरू, एक कॉल में मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा
Advertisement

Jalore News: खुशखबरी! मोबाइल वेटरनरी वैन शुरू, एक कॉल में मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा

Jalore News: केंद्र सरकार की केंद्र प्रवर्तित योजना के तहत राजस्थान के जालोर जिले में शनिवार को मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों का लोकार्पण किया गया. इन वाहनों के माध्यम से पशुपालक बिना पशुओं को अस्पताल ले जाए भी उनका इलाज करा सकेंगे. 

Jalore News: खुशखबरी! मोबाइल वेटरनरी वैन शुरू, एक कॉल में मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा

Rajasthan News: जालोर जिला मुख्यालय पर नगर परिषद में शनिवार को केंद्र सरकार की केंद्र प्रवर्तित योजना के तहत 1962-मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों के लोकार्पण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. समारोह के प्रारंभ में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. जगदीश विश्नोई ने स्वागत उद्बोधन व कार्यक्रम परिचय के माध्यम से योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. इसके बाद समारोह में आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित, जिला कलेक्टर पूजा पार्थ,  जालोर प्रधान नारायण सिंह राजपुरोहित आदि ने योजना के बारे में जानकारी दी. 

पशुधन के उपचार की तत्काल सुविधा 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई ‘1962-मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा’ पशुधन के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए वरदान साबित होगी. इस मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहन के माध्यम से पशुपालकों को पशुधन के उपचार की तत्काल सुविधा उपलब्ध होगी. आहोर विधायक ने कहा कि केंद्र सरकार की केंद्र प्रवर्तित योजना के तहत 1962-मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों का राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा लोकार्पण कार्यक्रम राज्यभर में पशुपालन आधारित व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा. उन्होंने अपने उद्बोधन में पशुपालन से जुड़े चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों को संवेदनशीलता के साथ पशुओं के उपचार के साथ सेवा भावना से कार्य करने की बात कही. 

वाहनों के रूट चार्ट का प्रचार-प्रसार
जिला कलक्टर पूजा पार्थ ने कहा कि यह योजना पशुपालक एवं मवेशियों के उपचार के क्षेत्र में बड़ा कदम साबित होगी. इस योजना के तहत 1962 पर कॉल करके पशुपालक अपने पशुओं का उपचार मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों के माध्यम से करवा सकेंगे. वहीं, पशुओं का टीकाकरण व कृत्रिम गर्भाधान सहित अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. उन्होंने विभागीय अधिकारियों से मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों का रूट चार्ट तैयार करके मीडियाकर्मियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने की बात कही, ताकि सभी पशुपालकों को इस योजना का लाभ मिल सके. 

शिविर स्थल पर पहुंचे मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन 
कार्यक्रम के उपरांत अतिथियों ने 1962-मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों का पूजन, फीता काटकर उद्घाटन के साथ हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. वाहन जालोर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए अपने गंतव्य शिविर स्थल पर पहुंचे. शिविर स्थल पर इन मोबाईल पशु चिकित्सा वाहनों के नियुक्त चिकित्सकों व कार्मिकों द्वारा पशु चिकित्सा कार्य किया जाएगा. इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीणा, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. पूनमाराम विश्नोई, डॉ. गिरधरसिंह सोढ़ा, डॉ. जे.पी.शर्मा, डॉ. राजेन्द्र राजभिये, डॉ. जयंत तुषुरे, डॉ. सुरेश पटेल, डॉ. संजय माली, महावीरसिंह व लक्ष्मण गहलोत सहित विभागीय कार्मिक, जनप्रतिनिधि एवं पशुपालक उपस्थित रहे. 

ये भी पढ़ें- Jaipur News: राजस्थान विज्ञान महोत्सव का आयोजन, सीएम भजनलाल करेंगे उद्घाटन

Trending news