Jalore News: जिले में पश्चिमी विक्षोभ का असर, किसानों की उम्मीदें धराशायी, बढ़ी चिंता
Advertisement

Jalore News: जिले में पश्चिमी विक्षोभ का असर, किसानों की उम्मीदें धराशायी, बढ़ी चिंता

Jalore News: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया है. तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चल रही है, जिसने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. बदलते मौसम के कारण किसानों के खेत में लहरा रही फसलों को नुकसान पहुंच सकता है. 

Jalore News: जिले में पश्चिमी विक्षोभ का असर, किसानों की उम्मीदें धराशायी, बढ़ी चिंता

Rajasthan News: प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर होता दिख रहा है. मौसम ने अचानक से करवट बदल ली है. बारिश के साथ तेज हवाओं ने किसानों की परेशानियां बढ़ाना शुरू कर दी हैं. खेतों में खड़ी किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंच रहा है. वहीं, मौसम विशेषज्ञों की मानें, तो आने वाले कुछ दिनों तक जालोर समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ का असर बरकरार रहेगा. 

प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भी बारिश की संभावना 
कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक आनंद कुमार शर्मा की मानें, तो आज ( मंगलवार ) भी जालोर समेत प्रदेश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. ऐसे में मौसम विभाग ने जयपुर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर समेत प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है. रविवार से तेज हवाओं का दौर शुरू हुआ. तेज हवाओं के कारण जालोर महोत्सव के लिए लगे टेंट भी उखड़ गए. 

मौसम में हुए बदलाव से किसान चिंतित 
इस समय खेत में रवि की फसल लहरा रही है. ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में हुए बदलाव से किसान चिंतित हैं. तेज हवाओं और पाले से किसान के खेत में खड़ी फसल को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में अपनी तैयार फसल को लेकर किसान परेशान हैं. वहीं, प्रदेश के कुछ हिस्सों में पाले की वजह से किसानों की फसल नष्ट हो गई है. ऐसे में किसान सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Barmer: पाला पड़ने से खेतों खड़ी जीरे की फसल हुई बर्बाद, कर्ज में डूबे किसान परेशान

Trending news