जालोर: IFWJ का जिला स्तरीय सम्मेलन आयोजित, पत्रकारों का किया गया सम्मान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1328733

जालोर: IFWJ का जिला स्तरीय सम्मेलन आयोजित, पत्रकारों का किया गया सम्मान

जिला मुख्यालय पर विजय पैराडाइज में इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) की ओर से जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया.

जालोर: IFWJ का जिला स्तरीय सम्मेलन आयोजित, पत्रकारों का किया गया सम्मान

Jalore: जिला मुख्यालय पर विजय पैराडाइज में इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) की ओर से जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया. सम्मेलन में जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, कलेक्टर निशांत जैन, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष रविंद्र सिंह बलावत, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राठौड़, सवाराम पटेल पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल उपस्थित रहें. 

सम्मेलन में जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि उनकी रुचि भी पत्रकार बनने की थी, लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया. फिर भी जिज्ञासा पत्रकारिता को जानने की रहती है.गर्ग ने कहा कि एक दौर था जब पत्रकार को कलमकार माना जाता था, लेकिन अब पत्रकारिता के आयाम बदल गए है. आज के दौर में पत्रकारिता आसान नहीं रही है.  गर्ग ने उपस्थित पत्रकारों की उनके क्षेत्र में दिए जा रहे योगदान की सराहना करते हुए कहा कि पत्रकारिता की गुणवत्ता को बनाए रखें, ताकि विश्वनीयता कायम रह सके.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि पत्रकारिता आसान कार्य नहीं है, विशेषकर स्थानीय पत्रकारिता है. कलेक्टर जैन ने कहा कि स्थानीय पत्रकार बहुत महत्वपूर्ण है. कई बार ऐसी सूचनाएं जो प्रशासन से पहले हमें पत्रकारों से प्राप्त होती है. साथ ही धरातल पर प्रशासनिक बात को आसानी से स्थानीय पत्रकार ही पहुंचा सकता है. कलेक्टर जैन ने कहा कि समाजसेवा में पत्रकारों का अहम योगदान रहता है.

यह भी पढ़ें: Bhinmal: वकील आत्महत्या मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सदस्य रविंद्रसिंह बालावत ने संबोधित करते हुए कहा कि जालोर जिले के विकास में पत्रकारों का विशेष योगदान रहा है. समय समय पर विभिन्न प्रकार के मुद्दों को शासन प्रशासन के सामने रखा गया है. जिस पर कार्य करवाया जा सके. साथ ही कहा कि आज के जमाने में सामाजिक सरोकारों वाली पत्रकारिता की बेहद जरूरत है और हुनरमंद लोगों को प्रोत्साहित करें. जिससे खिलाड़ियों को तराशने वाली पत्रकारिता होगी तो समाज में पत्रकारिता की पैठ और बढ़ेगी.

पूर्व उप मुख्य सचेतक कांग्रेस नेता रतन देवासी ने कहा कि वर्तमान समय में इस प्रकार के सम्मेलनों की आवश्यकता है. ऐसे कार्यक्रमों में सामाजिक मुद्दों पर चर्चा विचार-विमर्श कर कई हल निकाला जा सकता है. साथ ही कहा कि पत्रकार समाज की एक महत्वपूर्ण कड़ी है उन्होंने भी शुरुआत में अखबारों में काम किया था. साथ ही बताया कि तथ्यात्मक खबरों के साथ चलना चाहिए. पुराने समय में तथ्यात्मक खबरें मान सम्मान बढ़ाती थी. आज भी तथ्यात्मक खबरें आपकी विश्वसनीयता को बढ़ावा देती है. 

इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्रसिंह राठौड़ ने कहा कि आज डिजिटल का दौर है, इस दौर में तालमेल बनाते हुए विभिन्न प्रकार के मुद्दों की खबरों को महत्व दिया जाता है. ऐसे में पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं, पत्रकारों की सुरक्षा का आवश्यक है. साथ ही कहा कि आगामी बजट में पत्रकारों के लिए सरकार से काफी आशाएं जुड़ी हुई है. संगठन हमेशा पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर एक मंच पर इस प्रकार के मुद्दे उठाते रहा है. पेंशन योजना, मेडिकल समेत विभिन्न प्रकार के पत्रकारों को राहत देने वाले कार्य संगठन की ओर से सरकार के ध्यान में लाने के प्रयास किए जाते रहे है. और अब सरकार को पत्रकार की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे.

इनका हुआ विशेष सम्मान
अपने हुनर से ट्यूबवेल में गिरे बच्चों को बाहर निकालने वाले माधाराम सुथार का पत्रकार सम्मेलन में विशेष सम्मान किया गया. साथ ही पत्रकारिता क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए वरिष्ठ पत्रकार के रूप में थानमल लोहार, प्रकाश त्रिवेदी, ईश्वर खत्री, माणकमल भंडारी, लवजीराम पुरोहित का भी विशेष सम्मान किया गया. इसके अलावा आईएफडब्ल्यूजे के रानीवाड़ा ब्लॉक अध्यक्ष गुमानसिंह राव, सांचौर ब्लॉक अध्यक्ष विंजाराम डूडी, भीनमाल अध्यक्ष परबतसिंह राव, सायला ब्लॉक अध्यक्ष मुकेश वैष्णव, आहोर ब्लॉक अध्यक्ष रघुवीरसिंह वेडिया का भी विशेष सम्मान किया गया.

बड़ी संख्या में पत्रकार हुए शामिल
कार्यक्रम समापन पर आईएफडब्ल्यूजे के जिलाध्यक्ष दिलीपसिंह बालावत ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया. कार्यक्रम में मंच संचालन योगेंद्रसिंह कुंपावत और तरुण गहलोत ने किया. कार्यक्रम में पूर्व विशेष योग्यजन आयुक्त धनाराम पुरोहित, आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेश महासचिव विष्णुदत्त शर्मा, समेत जिलेभर से बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहें.

Reporter: Dungar Singh

जालोर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: NCRB के आंकड़ों ने राजस्थान को देश में किया शर्मसार, रेप केसेस में पहले पायदान पर

BSP का जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन, कहा- राजस्थान में तीसरी ताकत बनेगी बसपा

Trending news