भीनमाल: चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ब्लॉक स्तरीय बैठक, दिए गए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1395766

भीनमाल: चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ब्लॉक स्तरीय बैठक, दिए गए ये निर्देश

जालोर जिले के भीनमाल पंचायत समिति बैठक हॉल में चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ब्लॉक स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन बीसीएमओ डॉ. दिनेश जाम्भाणी की अध्यक्षता में किया गया.

ब्लॉक स्तरीय बैठक

Bhinmal: जालोर जिले के भीनमाल पंचायत समिति बैठक हॉल में चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ब्लॉक स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन बीसीएमओ डॉ. दिनेश जाम्भाणी की अध्यक्षता में किया गया. इस दौरान बैठक में बताया कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को पूर्णतः निशुल्क उपचार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना से लेकर अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है, लेकिन इन योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए जरूरी है कि शुरुआत से ही कार्ययोजना बना लक्षित समूह को टारगेट कर पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दें. 

यह भी पढे़ं- Gold-Silver Price Update: दिवाली से पहले सोना-चांदी खरीदने का शानदार मौका, जानिए आज का ताजा भाव

बीसीएमओ डॉ. जाम्भाणी ने बताया कि बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की उपकेंद्र वार समीक्षा की गई. साथ ही न्यून प्रगति वाले संस्थाओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा. क्षेत्र में टीकाकरण, प्रसवपूर्व एएनसी जांच, कोविड टीकाकरण, टीबी के मरीजों के उपचार, मौसमी बीमारियों की रोकथाम, सीबैक फ़ॉर्म की प्रगति, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, परिवार कल्याण योजनाएं आदि विषयों की प्रगति की समीक्षा की गई. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से क्षेत्र के प्रत्येक परिवार को पंजीकृत करवाकर योजना से लाभान्वित करवाया जाने के निर्देश दिए. इस योजना में पंजीकृत सभी निजी अस्पतालों में प्रत्येक पंजीकृत व्यक्ति को योजना का पूरा लाभ मिले इसे सुनिश्चित किया जाने के लिए भी निर्देशित किया गया. 

बता दें कि दीपावली के अवसर पर सभी संस्थाओं पर बर्न यूनिट की स्थापना करने सहित आपदा से निपटने से सम्बंधित सभी आवश्यक इंतजाम करने के लिए सभी संस्थान प्रभारियों को निर्देशित किया गया. वहीं सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता को मौसमी बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सतर्कता बरतने के साथ एन्टीलार्वल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने और मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एमएलओ डलवाने के निर्देश दिए.

साथ ही इसके अलावा आपसी समन्वयक के साथ ग्रामीण स्तर पर आशा, एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए समीक्षा कर आवश्यक निर्देश जारी किए गए. बैठक में बीएनओ राजेंद्र सिंह, वर्टिकल प्रभारी छग़नाराम सुथार, ब्लॉक आशा सुपरवाइज़र कल्याण दास, ब्लॉक एलएचवी पवन सैन, एसटीएलएस सुरेश, ब्लॉक के सभी संस्थाओ के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, सीएचओ, एलएचवी, एएनएम, डेटा एंट्री ऑपरेटर, एलटी, सूपरवाइजर सहित कई जने उपस्थित रहें.

Reporter: Dungar Singh

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

शर्मनाक: भाई ने बहन के साथ दुष्कर्म कर बनाया अश्लील Video, ब्लैकमेल कर करता रहा इज्जत तार-तार

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Trending news