बेलगाम अवैध खनन: भूमाफियाओं ने खोदी भूमि, ना पुलिस का डर ना कानून का खौफ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1445228

बेलगाम अवैध खनन: भूमाफियाओं ने खोदी भूमि, ना पुलिस का डर ना कानून का खौफ

Bhinmal, Jalore News: राजस्थान के जालोर जिले के उपखंड क्षेत्र में भूमाफिया बेखौफ होकर खनन कर रहे है और पेड़-पौधे और भूमि का स्वरूप भी बिगाड़ रहे हैं.

बेलगाम अवैध खनन: भूमाफियाओं ने खोदी भूमि, ना पुलिस का डर ना कानून का खौफ

Bhinmal, Jalore News: राजस्थान के जालोर जिले के उपखंड क्षेत्र में अवैध खनन का कारोबार बड़ी तेजी से फल-फूल रहा है. क्षेत्र में अवैध खनन कारोबारी वृहद स्तर पर खनन कार्य को बेखौफ तरीके से चला रहे हैं, जिससे खनन माफियाओं ने नदी, नालों और चरागाह भूमि पर धड़ल्ले से खनन का कारोबार चला रखा है. इस खेल में खनन माफिया मालामाल हो रहे है, जिसकी जानकारी मिलते ही ग्रामीणों ने खनन का विरोध कर प्रदर्शन किया है. 

ग्रामीणों ने गाड़ियों को रुकवाकर खनन बंद करने की मांग की है. ग्रामीणो ने बताया कि नदी में 100-100 फीट गहरा खोद कर छलनी किया जा रहा है. मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार मीठालाल जोशी ने कार्य को रुकवाकर ग्रामीणों को संतुष्ट किया. ग्रामीण ने बताया कि क्षेत्रों में जगह-जगह खातेदारी जमीन डंपिग प्वाइंट बने हुए हैं, जिससे राजस्व भूमि को छलनी किया जा रहा है. 

शासन प्रशासन द्वारा अवैध खनन पर लगाम लगने का दावा भले ही कर रहे हों, लेकिन धरातल पर अवैध खनन का कारोबार खूब फल-फूल रहा है. क्षेत्र की अधिकांश नदी, नालों के साथ ही खातेदारी जमीन में खनन देखने को मिल रहा है. इससे खनिज संपदा के साथ-साथ राजस्व को चूना लगाया जा रहा है. वहीं पर्यावरण को भी प्रदूषित करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही है. इसमें विभागीय अधिकारियों की उदासीनता निकलकर सामने आ रही है, जिस वजह से अवैध खनन पर रोक नहीं लग पा रही है. 

यह भी पढ़ें - नागौरी छोरे कमलेश झुंझाड़ियां का प्रो कबड्डी लीग में शानदार प्रदर्शन, यू मुंबा ने 8 लाख में खरीदा था

उपखंड क्षेत्र के धुम्बडिया, दादाल सहित नदी क्षेत्र से भूमाफिया बेखौफ होकर दिन के उजाले में सैंकड़ो डंपरों और जेसीबी द्वारा खनन करते है. वहीं कस्बे की आस-पास की सैकड़ों बीघा भूमि अब तक भूमाफियाओं की शिकार हो चुकी है. विभाग के आला अधिकारियों की शिथिलता के कारण क्षेत्र के भू माफियाओं के हौसले बुलंद है और भू माफिया बेखौफ होकर खनन तो कर ही रहे हैं बल्कि पेड़-पौधों और भूमि का स्वरूप भी बिगाड़ रहे हैं.

Reporter: Dungar Singh

खबरें और भी हैं...

ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट भर्ती के लिए फिर से मांगे गए आवेदन, जल्द ऐसे करें अप्लाई

तीसरी बार मुख्यमंत्री बना तो बगरू तक ट्रेन, लोगों का हर सपना होगा पूरा - सीएम गहलोत

भूलकर भी पूजा-अर्चना में नहीं करने चाहिए ये काम, नहीं तो भुगतने होंगे बुरे अंजाम

Trending news