Rajasthan Tourism: जैसलमेर की ये जगह है घूमने के लिए एक नंबर, जाने के बाद आने का नहीं करेगा दिल
Advertisement

Rajasthan Tourism: जैसलमेर की ये जगह है घूमने के लिए एक नंबर, जाने के बाद आने का नहीं करेगा दिल

Rajasthan Tourism:  जैसलमेर रेत और शुष्क थार रेगिस्तान से जैसलमेर शहर चारों तरफ से घिरा हुआ है. यहां आने पर आप रेत में घूमने का आनंद तो ले ही सकते हैं साथ ही ऊंट की सवारियों का आनंद भी ले सकते हैं.

Rajasthan Tourism: जैसलमेर की ये जगह है घूमने के लिए एक नंबर, जाने के बाद आने का नहीं करेगा दिल

Rajasthan Tourism: राजस्थान की धरा पर घूमने का मजा ही अलग है. ज्यादातर लोग राजस्थान में घूमने का प्लान बनाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों की राजस्थान की फेमस जगहों के बारे में पता है. राजस्थान की फेमस जगहों में नाम आता है जैसलमेर का.रेत की धरा से घिरा जैसलमेर राजस्थान की महत्वपूर्ण जगहों में शुमार है. जैसलमेर में का प्राचीन इतिहास तो रहा ही है. साथ ही ज्यादातर लोग सर्दियों की अपनी छुट्टी जैसलमेर में रेत के बीच ही बीतना पसंद करते हैं. 

पटवों की हवेली

पटवों की हवेली (Patwon ki Haveli) जैसलमेर में घूमने के स्थानों की लिस्ट में पहले नंबर पर है. यहां एक ही परिसर में पांच छोटी हवेलियों का एक शानदार समूह देखने को मिलता है. हवेलियों की भव्यता को बढ़ाने का काम खिड़कियों और बालकनियों पर जटिल नक्काशी और उत्तम वॉल पेंटिंग कर रही है. साथ ही यहां किए गए शीशे का काम को भी भूले से भूलाया नहीं जा सकता है. हवादार आंगन और 60 बालकनी इस हवेली की इस हवेली की शोभा बढ़ा रही हैं. जिस पर विशिष्ट नक्काशी की गई है. आपको पटवा परिवार से संबंधित पत्थर के काम और कलाकृतियों का दुर्लभ संग्रह भी हवेली के संग्रहालय में आपको देखने को मिलेगा.

बड़ा बाग 

बड़ा बाग (Bada Bagh) यानी शाही परिवारों के मकबरों की एक श्रृंखला के साथ एक उद्यान परिसर. राजस्थान के अतीत से संबंधित बड़ा बाग एक महत्वपूर्ण स्थान है. छोटी सी पहाड़ी पर यह स्थित है. मकबरे या कब्रगाह के प्रवेश द्वार पहाड़ी के तल पर हैं. कई भूरे रंग की छतरियां बगीचे में हैं. पक्षियों को देखकर इस जगह का आनंद आप यहां उठा सकते हैं.

जैसलमेर का किला (Jaisalmer Fort)

जैसलमेर का किला (Jaisalmer Ka kila) राजस्थानी वास्तुकला का प्रतीक है. यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी यह है. विभिन्न द्वारों - गणेश पोल, सूरज पोल, भूत पोल और हवा पोल से इस पीले बलुआ पत्थर के किले में प्रवेश किया जा सकता है. दशहरा चौक आखिर के बड़े प्रांगण में को कहा जाता है. किले के अंदर लक्ष्मीनाथ मंदिर, जैन मंदिर, कैनन प्वाइंट, पांच-स्तरीय मूर्तिकला महरवाल पैलेस के साथ किला संग्रहालय जैसे कुछ प्रमुख आकर्षण के केंद्र हैं.

व्यास छत्री (Vyas Chhatri)

जैसलमेर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बड़ा बाग के अंदर स्थित व्यास छत्री है. यहां देखने लायक संरचानाएं सुरुचिपूर्ण राजस्थानी वास्तुकला और जटिल नक्काशी के साथ सुनहरे रंग के बलुआ पत्थर की छतरियों की एक सरणी के साथ है.

Trending news