140 करोड़ रुपए की लागत से चमकेगा स्वर्ण नगरी जैसलमेर का रेलवे स्टेशन,तैयारियां जोरों पर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1714938

140 करोड़ रुपए की लागत से चमकेगा स्वर्ण नगरी जैसलमेर का रेलवे स्टेशन,तैयारियां जोरों पर

जैसलमेर न्यूज: 140 करोड़ रुपए की लागत से स्वर्ण नगरी जैसलमेर का रेलवे स्टेशन चमकेगा. पुनर्विकास कार्य की तैयारियां जोरों पर हैं. स्थानीय कला और आधुनिकता के समावेश से यात्रियों रेलवे स्टेशन आकर्षक दिखेगा.

140 करोड़ रुपए की लागत से चमकेगा स्वर्ण नगरी जैसलमेर का रेलवे स्टेशन,तैयारियां जोरों पर

Jaisalmer: भारत-पाक सरहद पर बसा राजस्थान का पश्चिमी जिला जैसलमेर जो पर्यटन के साथ ही सामरिक दृष्टि से भी अपना अलग ही महत्व रखता है. जहां पर रेलवे विभाग द्वारा जैसलमेर रेलवे स्टेशन को 140 करोड़ रुपए की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विश्व स्तरीय पुनर्विकास के तहत तैयार किया जा रहा है. देशभर से जैसलमेर आने वाले पर्यटकों को रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास होने से कई सुविधाओं का यहां लाभ मिलेगा. इसके साथ ही सेना के जवानों को अपने कार्यस्थल पर आवागमन के लिए विश्वस्तरीय स्टेशन की सुविधा भी यहां उपलब्ध होगी. 

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार महाप्रबंधक विजय शर्मा के निर्देशन में जैसलमेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य प्रगति पर है. रेलवे स्टेशन पर नई बिल्डिंग बनाने का कार्य लगातार जारी है. वर्तमान में जैसलमेर रेलवे स्टेशन की पुरानी स्टेशन बिल्डिंग को तोड़कर नई स्टेशन बिल्डिंग के लिए खुदाई का कार्य जोरों पर चल रहा है.

आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनेंगे

साथ ही नए पार्सल ऑफिस, एमसी ऑफिस का कार्य पूरे होने की कगार पर है. वहीं जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर लगभग 48000 वर्ग मीटर क्षेत्र में विकास कार्य किया जाएगा. स्टेशन पर 8327 वर्ग मीटर क्षेत्र में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. स्टेशन के पुनर्विकास में राजस्थानी हेरिटेज और आधुनिकता के समावेश से इसे आकर्षक लुक दिया जाएगा. मुख्य स्टेशन बिल्डिंग में आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे.

यात्रियों को मिलेगें कई सुविधाएं

इसी के साथ 1000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल में एयर कोनक्रॉस, कवर्ड प्लेटफॉर्म, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा, फुटओवर ब्रिज अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग रूम, शॉपिंग काम्प्लेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज, फूडकोर्ट इत्यादि का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही स्टेशन पर पार्किंग सुविधा, दिव्यांग जनों के लिए अनुकूलित सुविधाएं, संकेतक शौचालय, बैगेज स्कैनर, मैंटल डिटेक्टर, कोच गाइडेंस बोर्ड व ट्रेन इंडिकेटर इत्यादि के साथ समस्त प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं यात्रियों को मुहैया करवाई जाएगी. जैसलमेर शहर में स्थित जैसलमेर रेलवे स्टेशन का संपूर्ण पुनर्विकास इसकी भव्यता और आकर्षक बिल्डिंग को देखने से नजर आएगा.

स्टेशन पुनर्विकास में ऊर्जा खपत में कमी के लिए ग्रीन बिल्डिंग आधारित सुविधाएं होगी जो नवीनीकरण ऊर्जा के साथ कचरे का उचित निस्तारण, वर्षा जल संचयन आदि जैसे संसाधनों से भी युक्त होगी. स्टेशन पर हरित पर्यावरण अनुकूल और सौर ऊर्जा प्लांट भी स्थापित किए जाएंगे.

यह भी पढे़ं- 

दूल्हा-दुल्हन की एक गलती से हुआ कांड, पूरा सोशल मीडिया देख रहा सुहागरात का Video

'खुला है मेरा पिंजरा' गाने पर नाचे दूल्हा-दुल्हन, स्टेप्स देख रिश्तेदारों को आया पसीना

करौली: पर्यावरण जागरूकता और संरक्षण को लेकर रैली,एडीएम ने दिखाई हरी झंडी

Trending news