Jaisalmer News: जैसलमेर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, तनोट माता मंदिर पर टेका माथा
Advertisement

Jaisalmer News: जैसलमेर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, तनोट माता मंदिर पर टेका माथा

Jaisalmer News:  जैसलमेर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, तनोट माता मंदिर पर टेका माथा.बिरला हवाई मार्ग से तनोट के लिए रवाना हुए हैं, जहां बिरला ने भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगते क्षेत्र का भी दौरा किया और स्पीकर ओम बिरला ने सीमावर्ती क्षेत्र कें घंटियाली गांव में आयोजित ग्रामीण जन संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

 

Jaisalmer News:  जैसलमेर पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, तनोट माता मंदिर पर टेका माथा

Jaisalmer News: लोकसभा स्पीकर बनने के बाद पहली बार ओम बिरला दो दिवसीय जैसलमेर दौरे पर पहुंचे.सीमावर्ती घंटियाली गांव के ग्रामीणों से सीधा संवाद किया. जहां सैकड़ों की तादात सरहदी गांवों के ग्रामीण मौजूद रहे. ग्रामीणों द्वारा स्पीकर बिरला के समक्ष अपनी परेशानियां प्रस्तुत की गईं.जिसके बाद घंटियाली माता मंदिर में पूजा अर्चना की, फिर तनोट माता मंदिर पहुंचे जहा शक्तिपीठ तनोट माता के दर्शन किए एवं पूजा-अर्चना की.

बिरला ने तनोट माता के निज मंदिर पहुंचकर मां तनोट कें दरबार में माथा टेककर आशीर्वाद लिया. जिसके बाद पंडित कुंदन मिश्रा ने स्पीकर बिरला से तनोट माता का विधिवत पूजन करवाया पंड़ित मिश्रा ने स्पीकर बिरला को माँ तनोट के आशीर्वाद के रूप में रक्षासूत्र बाँधा बीएसएफ कें अधिकारियों बिरला को तनोट माता का चित्र भेंट किया.

उन्होंने देश एवं प्रदेश में खुशहाली की मंगल कामना की.उन्होंने तनोट स्थित विजय स्तम्भ पर वीर सैनिकों की स्मृति में पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रृद्वाजलि अर्पित की.
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने भारत पाक सीमा का अवलोकन किया. वहीं, सीमा पर बीएसएफ की गतिविधियों को भी परखा अधिकारियों और जवानों के साथ बीओपी पर चढ़कर वार्ता की गई उन्होंने जोश होस साथ ड्यूटी करने का हौसला अफजाई किया गया. जवानों ने अपने हथियारों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन कराया. 

बॉर्डर पोस्ट बबलियान में सीमा सुरक्षा बल के सैनिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सीमाओं की सुरक्षा का जिम्मा निभाने वाले सीमा प्रहरियों की बदोलत हम सब शांति से जीवन जी रहे हैं. उन्होंने दुर्गम इलाकों में देश की सीमाओं की रक्षा में तत्पर बीएसएफ के सैनिकों की सराहना कर उनका हौसला अफजाई किया.

बिरला ने कहा कि भारत का यह सीमावर्ती जिला सबसे बड़ा जिला है और यहां खड़े रहकर हम यह कह सकते हैं कि भारत की सीमाएं आज बहुत ही सुरक्षित है हमारे जवान कई प्रकार की चुनौतियां और कठिनाइयों के बावजूद भी सीमा पर देश की रक्षा में हमेशा मुस्तैद रहते हैं. सभी धन्यवाद के पात्र हैं, उन्होंने कहा कि सीमा पार से होने वाली किसी भी तरह की हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा सुरक्षा बल और अन्य अर्ध सैनिक बल हर समय मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दे रहे हैं.

स्पीकर बिरला ने तनोट स्थित बीएसएफ गेस्ट हाऊस में ही रात्रि विश्राम किया. दौरे के दूसरे दिन आज बिरला ने प्रात भाजपा पदाधिकारियों की बैठक ली. बैठक लेने के बाद हवाई मार्ग से जोधपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में किसानों के लिए नई योजना लागू,काश्तकार खुद करेंगे फसलों की गिरदावरी

 

Trending news