जैसलमेर: जिले में औसत से 30% अधिक बारिश से छाई हरियाली, अब विचरण करने पहुंचे गोडावण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1365337

जैसलमेर: जिले में औसत से 30% अधिक बारिश से छाई हरियाली, अब विचरण करने पहुंचे गोडावण

  मरुस्थलीय, तेज गर्मी और आंधी की पहचान वाले जिले में इस साल अच्छी बारिश हुई है, लेकिन पिछले दिनों मानसून की अच्छी बरसात के बाद यहां का वातारण पूरी तरह से बदला-बदला नजर आ रहा है. जैसलमेर में इन दिनों धरती ने हरियाली की चादर ओढ़ रखी है. जिससे चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आ रही है.

जैसलमेर: जिले में औसत से 30% अधिक बारिश से छाई हरियाली, अब विचरण करने पहुंचे गोडावण

जैसलमेर:  मरुस्थलीय, तेज गर्मी और आंधी की पहचान वाले जिले में इस साल अच्छी बारिश हुई है, लेकिन पिछले दिनों मानसून की अच्छी बरसात के बाद यहां का वातारण पूरी तरह से बदला-बदला नजर आ रहा है. जैसलमेर में इन दिनों धरती ने हरियाली की चादर ओढ़ रखी है. जिससे चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आ रही है. वन्यजीवों के लिए यह वातावरण बेहद अनुकूल माना जाता है. ऐसे में इस हरियाली के वातावरण से वन्यजीव भी स्वच्छंद विचरण करते हुए नजर आ रहे हैं.

जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में आमतौर पर शर्मीले माने जाने वाले गोडावण के झुंड नजर आ रहे हैं. इसके अलावा हरिण सहित कई वन्य जीव भी खुलेआम विचरण करते हुए देखे जा सकते हैं. मरुस्थल में यह हरियाली आंखों को सुकून दे रही है. 

यह भी पढ़ें: नीम का थाना:दो दिन से हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित, किसानों ने की मुआवजे की मांग

अच्छी बारिश से वन्य जीवों के लिए पानी का संकट भी खत्म

वन्यजीव व पशु बाहुल्य लाठी क्षेत्र में लगातार कुछ दिनों से चल रही मानसून की अच्छी बारिश के बाद वन्य क्षेत्र में अखड़ जमीन पर हरियाली छाई हुई है. हरियाली के कारण वन्य जीवों को हरी घास चरने को मिल रही है. घास चरने के बाद तालाब-नाडी में भरा बरसाती पानी वन्य जीवों के लिए वरदान साबित हो रहा है. बारिश के बाद धौलिया गांव के पास स्थित जंगल में छाई हरियाली में इन दिनों राज्य पक्षी गोडावन के झुंड गायों के बीच आनंद ले रहे हैं तथा कीटों का भोजन कर रहे हैं. इस सीजन हुई अच्छी बरसात से पशुओं व वन्यजीवों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है. अच्छी बरसात के कारण एक तरफ पशुओं को चरने के लिए हरा चारा मिल रहा है.

वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम प्रेमानी ने बताया कि अब वहीं हरियाली के वातावरण के बीच जगह-जगह सुलभ पानी उपलब्ध होने से वन्यजीवों को भी स्वच्छंद विचरण करते हुए देखा जा सकता है. जैसलमेर में इस साल मानसून की मेहरबानी से वन्यजीव इस हरियाली का भरपूर लुत्फ उठा रहे है. जैसलमेर में ऐसा कम ही मौका आता है जब स्वच्छंद विचरण करते हुए गोडावण आसानी से देखे जा सकते है. लेकिन इस बार ऐसा हो रहा है. एक साथ कई गोडावणों के झुंड इस वातावरण का लुत्फ उठाने के साथ ही मानों प्रकृति को धन्यवाद दे रहे हैं.

Reporter- Shankar Dan

अन्य जिलों की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news