सर्दियों की शुरूआत में है जैसलमेर की रेत में घूमने का मजा, जानिए यहां का क्या है मशहूर खाना और फेमस जगह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1411809

सर्दियों की शुरूआत में है जैसलमेर की रेत में घूमने का मजा, जानिए यहां का क्या है मशहूर खाना और फेमस जगह

Jaisalmer Famous Food and Place: जैसलमेर में सर्दियों और त्योहारों के सीजन में घूमने का मजा ही कुछ और है. राजस्थान में ठंड की शुरूआत हो चुकी है. यहां हम आपको जैसलमेर की प्रमुख खाने के चीजों के साथ पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं.

 

सर्दियों की शुरूआत में है जैसलमेर की रेत में घूमने का मजा, जानिए यहां का क्या है मशहूर खाना और फेमस जगह

Jaisalmer Famous Food and Place: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है और ऐसे में राजस्थान की धरा पर घूमने का मजा ही अलग है. राजस्थान के कई इलाकों में रात का तापमान 15 डिग्री के नीचे दर्ज किया जा रहा है. ज्यादातर लोग सर्दियों में ही कहीं पर भी घूमने का प्लान बनाते हैं क्योंकि सर्दियों में चिलचिलाती धूप आपको तपाने के बाजाए आराम देने का काम करती है. अगर इस बार आप घूमने के लिए जैसलमेर जाने का सोच रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको जैसलमेर में किन-किन जगहों पर जाना चाहिए और अगर भूख लगे तो किन लजीज चीजों का आनंद उठाना चाहिए.

रेत की धरा से घिरा जैसलमेर राजस्थान की महत्वपूर्ण जगहों में शुमार है. जैसलमेर में का प्राचीन इतिहास तो रहा ही है. साथ ही ज्यादातर लोग सर्दियों की अपनी छुट्टी जैसलमेर में रेत के बीच ही बीतना पसंद करते हैं. रेत और शुष्क थार रेगिस्तान से जैसलमेर शहर चारों तरफ से घिरा हुआ है. यहां आने पर आप रेत में घूमने का आनंद तो ले ही सकते हैं साथ ही ऊंट की सवारियों का आनंद भी ले सकते हैं.

पटवों की हवेली

पटवों की हवेली (Patwon ki Haveli) जैसलमेर में घूमने के स्थानों की लिस्ट में पहले नंबर पर है. यहां एक ही परिसर में पांच छोटी हवेलियों का एक शानदार समूह देखने को मिलता है. हवेलियों की भव्यता को बढ़ाने का काम खिड़कियों और बालकनियों पर जटिल नक्काशी और उत्तम वॉल पेंटिंग कर रही है. साथ ही यहां किए गए शीशे का काम को भी भूले से भूलाया नहीं जा सकता है. हवादार आंगन और 60 बालकनी इस हवेली की शोभा बढ़ा रही हैं. जिस पर विशिष्ट नक्काशी की गई है. आपको पटवा परिवार से संबंधित पत्थर के काम और कलाकृतियों का दुर्लभ संग्रह भी हवेली के संग्रहालय में आपको देखने को मिलेगा.

fallback

बड़ा बाग 

बड़ा बाग (Bada Bagh) यानी शाही परिवारों के मकबरों की एक श्रृंखला के साथ एक उद्यान परिसर. राजस्थान के अतीत से संबंधित बड़ा बाग एक महत्वपूर्ण स्थान है. छोटी सी पहाड़ी पर यह स्थित है. मकबरे या कब्रगाह के प्रवेश द्वार पहाड़ी के तल पर हैं. कई भूरे रंग की छतरियां बगीचे में हैं. पक्षियों को देखकर इस जगह का आनंद आप यहां उठा सकते हैं.

fallback

जैसलमेर का किला (Jaisalmer Fort)

जैसलमेर का किला (Jaisalmer Ka kila) राजस्थानी वास्तुकला का प्रतीक है. यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी यह है. विभिन्न द्वारों - गणेश पोल, सूरज पोल, भूत पोल और हवा पोल से इस पीले बलुआ पत्थर के किले में प्रवेश किया जा सकता है. दशहरा चौक आखिर के बड़े प्रांगण में को कहा जाता है. किले के अंदर लक्ष्मीनाथ मंदिर, जैन मंदिर, कैनन प्वाइंट, पांच-स्तरीय मूर्तिकला महरवाल पैलेस के साथ किला संग्रहालय जैसे कुछ प्रमुख आकर्षण के केंद्र हैं.

fallback

सैम सैंड ड्यून्स  (Sam Sand Dunes)

मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य सैम सैंड ड्यून्स (Sam Sand Dunes) सूर्योदय और सूर्यास्त के प्रस्तुत करता है. रेगिस्तान सफारी पर भी आप जा सकते हैं यानी ऊंट की सवारी का आनंद उठा सकते हैं. कई कैम्पिंग पॉइंट भी थार रेगिस्तान के केंद्र में हैं. सैम सैंड ड्यून्स में लोक नृत्य, रात में संगीत, प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन और राजस्थान की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने वाली अन्य दिलचस्प गतिविधियां भी देखी जा सकती हैं.

fallback

व्यास छत्री (Vyas Chhatri)

जैसलमेर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बड़ा बाग के अंदर स्थित व्यास छत्री है. यहां देखने लायक संरचानाएं सुरुचिपूर्ण राजस्थानी वास्तुकला और जटिल नक्काशी के साथ सुनहरे रंग के बलुआ पत्थर की छतरियों की एक सरणी के साथ है.

fallback

गड़ीसर झील (Gadisar Lake)

शांति चाहने वालों के लिए एकदम परफेक्ट लोकेशन शहर के बाहरी इलाके में स्थित, खूबसूरत गड़ीसर झील है. 14वीं शताब्दी का इसका इतिहास है. पानी का एक प्रमुख स्रोत जब यह पूरे शहर के लिए थी. इसके किनारे पर मौजूद मंदिरों के सुंदर दृश्यों का आनंद आप यहां ले सकते हैं.

fallback

अब बात खाने-पीने के बारे में

ये भी पढ़िए- Diwali 2022: जानिए आखिर क्यों हर साल जयपुर का पूर्व शाही परिवार दीपावली पर पहनता है काले कपड़े?

 

घूम-घूम कर आपको भूख भी तगड़ी लग चुकी होगी तो अब आपको जैसलमेर के फेमस फूड के बारे में बताते हैं. जिसको खाकर आपको मजा आ जाएगा.

मखनिया लस्सी (Makhaniya Lassi)

जैसलमेर के भ्रमण पर अगर आप निकलें और भूख लग जाए तो मखनिया लस्सी को टेस्ट जरूर करें. मोटी दही वाली ये लस्सी मेवों से भरी होती है. साथ ही इस लस्सी में किशमिश, काजू, सूखी चेरी और बादाम डला हुआ होता है. इस लस्सी को पीने का अपना ही मजा है.

fallback

गट्टे की सब्जी (Gatte ki sabji)

बेसन की मदद से बनाए जाने वाले गट्टे को चटपटी दही की करी में आपको परसो जाएगा जो कि आपके सफर को यादगार में बदल देगा. जैसलमेर में बनी गट्टे की सब्जी दुनिया में फेमस बताई जाती है.

fallback

मिर्चीवड़ा (Mirchi Vada)

मिर्ची वड़ा पूरे राजस्थान में जोधपुर संभाग का ही फेमस है. जैसलमेर भी जोधपुर संभाग का हिस्सा है. जैसमेर का मिर्ची वड़ा ज्यादातर सैलानियों को पसंद आता है. अगर आप भी जैसलमेर जाएं तो मिर्ची वड़ा खाने का आनंद जरूर लें.

fallback

Trending news