Rajasthan- कुदरत का खेल! जैसलमेर में जन्मी दो सिर और 7 पैर वाली बछिया, गांववाले बोले-ये चमत्कार!
Advertisement

Rajasthan- कुदरत का खेल! जैसलमेर में जन्मी दो सिर और 7 पैर वाली बछिया, गांववाले बोले-ये चमत्कार!

Jaisalmer News: भारत-पाक सरहद पर बसे सीमावर्ती जिले जैसलमेर में गाय ने एक अजीब- गरीब बछड़ी को जन्म दिया है. इस दुनिया में कई बार विधाता ऐसी रचना रच देता है, जिसको देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो उठता है. 

Jaisalmer news

Jaisalmer News: भारत-पाक सरहद पर बसे सीमावर्ती जिले जैसलमेर में गाय ने एक अजीब- गरीब बछड़ी को जन्म दिया है. इस बछड़े के दो सिर और 7 पैर है. इस अजीबोगरीब बछड़े को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी है. 

इस दुनिया में कई बार विधाता ऐसी रचना रच देता है, जिसको देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो उठता है. लेकिन जब तथ्य आंखों के सामने हो तो हैरान करने वाले घटनाओं पर विश्वास करना ही पड़ता है. ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को सरहदी जिले जैसलमेर के शहर स्थित जिला पशु चिकित्सालय में  सामने आया है. जिसे सबको  हैरान परेशान कर दिया है.

यहां जिला पशु चिकित्सालय में एक गाय ने ट्विन्स बछड़ी को जन्म दिया है. जिसके दो मुंह और सात पैर वाली बछड़ी को जन्म दिया है. दो मुंह वाली इस बछड़ी के जन्म की खबर जब लोगों को लगी तो पशु चिकित्सालय में इसे देखने के लिए भीड़ उमड़ने लगी. किसी ने इसे कुदरत का करिश्मा बताया तो किसी ने इसे परमात्मा का चमत्कार.
वहीं विज्ञान की माने तो भ्रूण विकास के दौरान अतिरिक्त कोशिकाओं के विकसित होने से ऐसे बच्चों का जन्म होता है. जानवर और मनुष्य दोनों में कभी-कभी ऐसी घटनाए देखने को मिलती है.

वरिष्ठ पशु चिकित्सक वासुदेव गर्ग ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को जैसलमेर के थईयात गांव के पास जुंझारदान नामक व्यक्ति के गाय के प्रसव पीड़ा के समाचार मिल रहे थे. जिसके बाद नगर परिषद की एंबुलेंस से गाय को पशु अस्पताल लाया गया जहां क्रिटिकल केश के चलते गाय के ऑपरेशन किया गया. गाय ने बछड़ी को जन्म दिया ट्विन्स बछड़ी के दो सिर ,दो पूंछ,चार आंख चार कान व सात पैर है. वहीं इस दौरान गाय जहां स्वस्थ है वहीं बछड़ी की मौत हो गई है.

वहीं उन्होंने पशुपालकों से अपील की है कि पशुओं में ऐसी स्थिति होने पर देसी नुक्से ना आजमा करके तुरंत अपने नजदीकी पशु चिकित्सक से संपर्क करें ताकि पशुधन की जान बचाई जा सके.

Trending news