जानिए आईएएस टीना डाबी को कितने दिन की मिली मैटरनिटी लीव?
Advertisement

जानिए आईएएस टीना डाबी को कितने दिन की मिली मैटरनिटी लीव?

IAS Tina Dabi: राजस्थान राजस्थान के जैसलमेर की डीएम टीना डाबी जल्द ही खुशखबरी देने वाली है. इसी के चलते उन्होंने राज्य सरकार को मैटरनिटी लीव के लिए पत्र लिखा दिया है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक महिला ऑफिसर की मैटरनिटी लीव को लेकर भारत में क्या प्रावधान है और उन्हें कितने दिन की छुट्टी दी जाती है? 

जानिए आईएएस टीना डाबी को कितने दिन की मिली मैटरनिटी लीव?

IAS Tina Dabi: अधिकतर लोगों को पता है कि मैटरनिटी लीव क्या होती है, लेकिन लोगों को ये बात नहीं पता है कि महिला IAS अफसर को मैटरनिटी लीव कैसे और कितनी दिन की दी जाती है? आज हम इसके बारे में ही आपको बताने जा रहे हैं. वैसे तो इंडिया में मैटरनिटी लीव के मुताबिक, महिलाओं को 180 दिन यानी 6 महीने की छुट्टी दी जाती है. इसके चलते महिलाओं को उनकी पूरी सैलरी दी जाती है. 

बता दें कि साल 2017 से पहले महिलाओं को मैटरनिटी लीव केवल 3 महीने की दी जाती थी. पहले व दूसरे बच्चे के लिए 26 हफ्ते और तीसरे बच्चे के जन्म पर 12 हफ्ते की मैटरनिटी लीव दी जाती थी. वहीं, 3 महीने से कम उम्र के बच्चे को गोद लेने वाली महिलाओं या  सेरोगेट मदर्स को भी को भी 12 हफ्तों की मैटरनिटी लीव देने का नियम है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: राजस्थान में नहीं थम रही बारिश, इन जिलों में जारी है बरसात का अलर्ट

डीएम टीना डाबी के घर जल्द गुंजेगी किलकारी
राजस्थान के जैसलमेर की डीएम टीना डाबी जल्द ही मां बनने वाली है. इसको लेकर उन्होंने राज्य सरकार को जयपुर में नॉन फील्ड पोस्टिंग के लिए पत्र लिखा है. बताया जा रहा है कि वह कुछ दी दिनों में मैटरनिटी लीव पर चली जाएंगी. आज हम आपको बताएंगे कि एक महिला आईएएस के लिए मैटरनिटी लीव के नियम क्या-क्या हैं? 

पति-पत्नी दोनों राजस्थान में हैं पोस्टेड
इनदिनों टीना डाबी अपनी प्रेगनेंसी को लेकर सोशल मीडिया पर छाई हुई है, इस खबर के सामने आने के बाद से उनके फैंस लगातार उनको बधाइयां दे रहे हैं. बता दें कि पिछले साल ही टीना डाबी ने अप्रैल के महीने में डॉ. प्रदीप गवांडे से दूसरी शादी रचाई थी. उनके पति डॉ. प्रदीप की उम्र 43 और टीना डाबी 30 साल की हैं. फिलहाल दोनों राजस्थान में पोस्टेड हैं . 

यह भी पढ़ेंः सावन में करें इन चीजों का दान, 2023 खत्म होने से पहले हो जाएंगे मालामाल!

एक महिला आईएएस को ऐसे मिलती है मैटरनिटी लीव
प्रेगनेंसी के चलते टीना डाबी ने नॉन फील्ड पोस्टिंग के लिए सरकार को निवेदन पत्र लिखा है. वहीं, कुछ दिनों बाद वह मैटरनिटी लीव पर जाने वाली हैं. बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान प्रेगनेंट महिला अफसरों को मैटरनिटी लीव देने का प्रावधान नहीं है और उनके कंसीव करने की स्थिति में उन्हें ये जानकारी LBSNAA के डायरेक्टर को देनी होती है. 

प्रेगनेंट महिला और बच्चे के स्वास्थय को देखते हुए प्रोबेशनरी अधिकारियों को ट्रेनिंग बीच में में स्थगित करने का आदेश दिया जाने का प्रावधान है. इसके बाद वह आने वाले साल में नए बैच के ऑफिसर के साथ अपनी ट्रेनिंग कर सकती हैं. 

 

Trending news