World Youth Skills Day 2023: ग्रामीण युवा बन रहे आत्मनिर्भर, वरदान साबित हो रहे जिंक कौशल केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1779843

World Youth Skills Day 2023: ग्रामीण युवा बन रहे आत्मनिर्भर, वरदान साबित हो रहे जिंक कौशल केंद्र

World Youth Skills Day 2023, Zinc Skill Center: जिंक कौशल केंद्र कार्यक्रम 2018 में शुरू किया गया जिसका उद्धेश्य बेरोजगार युवाओं में कौशल विकास और स्थिर आजीविका के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित है. पिछले 3 वर्षों में जिंक कौशल केन्द्रों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित कर 5248 से अधिक कुशल युवा अलग अलग उद्योगों में कार्यरत हैं या उद्यमी हैं.

World Youth Skills Day 2023: ग्रामीण युवा बन रहे आत्मनिर्भर, वरदान साबित हो रहे जिंक कौशल केंद्र

World Youth Skills Day 2023, Zinc Skill Center: प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो में बेराजगारी का मुख्य कारण युवाओं में कौशल की कमी है. इसे दूर करने के लिये हिंदुस्तान जिंक ने अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन, टाटा स्ट्राइव और वेदांता फाउंडेशन के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में हिन्दुस्तान जिंक के कौशल विकास कार्यक्रमों संचालित किया है.

हिंदुस्तान जिंक द्वारा कौशल विकास कार्यक्रम संचालित

ये संगठन स्थानीय युवाओं के लिए उपलब्ध रोजगार के अवसरों के साथ-साथ युवाओं की रुचि के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों की पहचान कर भौगोलिक क्षेत्रों में मूल्यांकन सर्वेक्षणों के अनुसार कार्यक्रम की शुरुआत करते हैं. जिंक कौशल केंद्रों में यह महत्वपूर्ण है कि युवा स्वयं किस पाठ्यक्रम या क्षेत्र में रूचिकर है. वर्ष 2019-20 में स्थापित दरीबा और आगुचा के बाद अब ये कौशल केंद्र जावर, देबारी, कायड़, चंदेरिया और पंतनगर में भी संचालित है.

बेरोजगार युवाओं में कौशल विकास और स्थिर आजीविका का उद्धेश्य 

जिंक कौशल केंद्र कार्यक्रम 2018 में शुरू किया गया जिसका उद्धेश्य बेरोजगार युवाओं में कौशल विकास और स्थिर आजीविका के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित है. पिछले 3 वर्षों में जिंक कौशल केन्द्रों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित कर 5248 से अधिक कुशल युवा वर्तमान में अलग अलग उद्योगों में कार्यरत हैं या उद्यमी हैं. कार्यक्रम की शुरुआत विभिन्न ट्रेडों और प्रोफाइलों में लघु अवधि के गहन पाठ्यक्रमों को शुरू करने के लक्ष्य के साथ की गई थी.

जिंक कौशल केंद्र प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बड़े उद्देश्य 

जिंक कौशल केंद्र प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के बड़े उद्देश्य अनुरूप है, जो राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा कार्यान्वित कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की प्रमुख योजना है. जिंक कौशल केंद्र का समग्र उद्देश्य युवाओं को उद्योग प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका में मदद कर रहा है. केंद्र में नामांकित अधिकांश प्रशिक्षु नियमित शिक्षा का हिस्सा नहीं हैं. वे ज्यादातर ड्रॉपआउट हैं, इसलिए संस्थान उन्हें सॉफ्ट स्किल, जीवन कौशल और आईटी कौशल के साथ-साथ उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल प्रदान करता है.

आईटी कौशल के साथ रोजगार योग्य बनाने के कौशल प्रदान

इन केंद्रो में युवाओं को जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, माइक्रोफाइनेंस एक्जीक्यूटिव, इलेक्ट्रीशियन, सिक्योरिटी गार्ड, रिटेल सेल्स एग्जीक्यूटिव, डाटा एंट्री ऑपरेटर, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट, फूड एण्ड बेवरेज सेवाएं, फ्रंट ऑफिस एसोसिएट, बीएफएसआई-बिजनेस डेवलपमेंट एक्जीक्यूटिव, ऑटो सेल्स कंसल्टेंट जैसे पदों के लिये प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

लक्ष्य समूह- यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बेरोजगार युवाओं को क्षमता निर्माण के अवसर प्रदान करने पर जोर देता है ताकि पर्याप्त आजीविका सुनिश्चित हो सके। कार्यक्रम का लक्षित आयु समूह 18-35 वर्ष के बीच है, जिसमें स्कूल छोड़ने वाले, बेरोजगार युवाओं से लेकर पहले से ही काम कर रहे और अपने कौशल को उन्नत करने के इच्छुक युवा शामिल हैं.

वित्त वर्ष 22-23 के लिए प्रमुख विशेषताएं

प्रशिक्षित युवाओं की संख्या- 1771
प्लेसमेंट प्रतिशत- 81 प्रतिशत
प्रस्तावित ट्रेड-
दरीबा, राजसमंद
उद्यमिता विकास कार्यक्रम सामान्य ड्यूटी सहायक, माइक्रोफाइनेंस कार्यकारी, सहायक इलेक्ट्रीशियन, निहत्थे सुरक्षा गार्ड
आगूचा भीलवाड़ा
रिटेल सेल्स एक्जीक्यूटिव, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सहायक इलेक्ट्रीशियन, निहत्थे सुरक्षा गार्ड, उद्यमिता विकास कार्यक्रम
कायड़, अजमेर
माइक्रोफाइनेंस कार्यकारी, ग्राहक संबंध प्रबंधन, सहायक इलेक्ट्रीशियन
देबारी, उदयपुर
माइक्रोफाइनांस कार्यकारी, खाद्य और पेय पदार्थ सेवाएं और ग्राहक संबंध प्रबंधन
चंदेरिया, चित्तौड़गढ़
फ्रंट ऑफिस एसोसिएट, बीएफएसआई-बिजनेस डेवलपमेंट एक्जीक्यूटिव, ऑटो सेल्स सलाहकार और सहायक इलेक्ट्रीशियन
रुद्रपुर, उत्तराखंड
ऑटो सेवा तकनीशियन वाणिज्यिक और यात्री वाहन और ऑटो सेवा तकनीशियन दोपहिया और तिपहिया वाहन, व्यवसाय विकास कार्यकारी और ऑटो बिक्री सलाहकार
पुरस्कार और मान्यता

जिंक कौशल केंद्र को माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, द्वारा इंदिरा महिला शक्ति प्रोत्साहन एवं सम्मान से सम्मानित किया गया. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला एवं बाल विकास विभाग - राजस्थान सरकार द्वारा सम्मानित.

13 छात्रों के पहले मूक-बधिर बैच का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट

कार्यक्रम का विस्तार करते हुए, गत वर्ष, हिंदुस्तान जिंक द्वारा मूक बधिर युवाओं को मुख्यधारा के उद्योगों में रोजगार के अवसरों के साथ आत्मनिर्भर बनाने के उद्धेश्य से इनके लिये विशेष रूप से बैच को आरंभ किया. विशेष रूप से सक्षम युवाओं के इस पहले बैच को हिंदुस्तान जिंक के जिंक कौशल केंद्र द्वारा देबारी, उदयपुर में तीन महीने के लिए प्रशिक्षित और सशक्त बनाया गया. इन सभी को 100 प्रतिशत प्लेसमेंट मिल गया है और उन्हें करियर का अवसर मिल गया है और वे नियोजित हो कर वर्तमान में आत्मनिर्भर हैं.

सुरक्षा गार्ड बैच की लगभग 21 महिला प्रशिक्षुओं को 100 प्रतिशत प्लेसमेंट

पहले निहत्थे सुरक्षा गार्ड बैच की 21 महिला प्रशिक्षुओं ने हिंदुस्तान जिंक के कार्यक्रम - जिंक कौशल के माध्यम से 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हासिल किया। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने में मदद करना और उन महिलाओं को सशक्त बनाना था जो शिक्षा की कमी, कम उम्र में शादी आदि के कारण हाशिए पर थीं. दरीबा, जिंक कौशल केंद्र की इन महिला प्रशिक्षुओं को रेडिसन जैसे कई प्रसिद्ध संगठनों में रखा गया है. ब्लू, सिक्योर मीटर्स - उदयपुर, जाइडस हॉस्पिटल - अहमदाबाद, कोकून हॉस्पिटल, नारायणा हॉस्पिटल - जयपुर, और श्री सालासर बालाजी मंदिर.

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 6 कलक्टर सहित 39 IAS अधिकारियों के तबादले

देश भर के प्रतिष्ठित संगठनों में प्रशिक्षुओं का समूह प्लेसमेंट सुनिश्चित किया गया है. जिंक कौशल केंद्र अगुचा के 50 से अधिक प्रशिक्षुओं को जीएमआर ग्रुप के पेरोल पर हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नौकरी मिली. उन्होंने जिंक कौशल केंद्र से निहत्थे सुरक्षा गार्ड ट्रेड में प्रशिक्षण पूरा किया. स्थापना के बाद से, 5248 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिनमें से 4350 को नौकरी मिल गई है या वे स्वयं-उद्यमी बन गए हैं.

Trending news