World tourism Day: इस बार घूमने के लिए पधारिए राजस्थान, जानिए इन जगहों पर क्या है खास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan994768

World tourism Day: इस बार घूमने के लिए पधारिए राजस्थान, जानिए इन जगहों पर क्या है खास

राजस्थान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है.

राजस्थान पर्यटकों के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है.

Jaipur: राजस्थान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों (Tourists) के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. राज्य अपने ऐतिहासिक किलों, महलों, कला और संस्कृति के लिए पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है, भारत आने वाला हर तीसरा विदेशी पर्यटक (foreign tourist) राजस्थान की यात्रा करता है और यहां का आनंद उठाता है. 

हालांकि, राजस्थान (Rajasthan News) एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. जिसमें जयपुर, जैसलमेर और उदयपुर जैसी कई जगह है जहां पर आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं. तो चलिए शुरुआत करते हैं इस सफर की और जानते हैं कुछ मुख्य पर्यटन स्थलों के बारे में.

यह भी पढ़े- प्रदेश में 1 से 5वीं तक के खुले स्कूल, 21 मार्च 2020 के बाद पहली बार लगी कक्षाएं

जयपुर 
गुलाबी शहर जयपुर (Jaipur News) शाही राज्य राजस्थान की राजधानी है. कई शताब्दियों तक राजपूतों ने यहां पर शासन किया है. जयपुर 17वीं शताब्दी में एक नियोजित शहर के रूप में विकसित हुआ. दिल्ली और आगरा के साथ, जयपुर स्वर्ण त्रिभुज बनाता है और देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन सर्किटों में से एक है. 

गुलाबी शहर अपने आकर्षण को बनाए रखने में सफल रहा है. आमेर किला, हवा महल और जंतर मंतर सहित कुछ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कई शानदार किले, महल, मंदिर और संग्रहालय ये सब जयपुर की पहचान है. खरीदारी (Shopping) के लिए शहर के लोकप्रिय बाजारों में बापू बाजार, त्रिपोलिया बाजार और जौहरी बाजार शामिल हैं. जहां पर पर्यटक अपने मन मुताबिक़ ख़रीदारी कर सकते हैं. यह शहर अपने स्थानीय भोजन (Local food) के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है और सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में घेवर, प्याज कचौरी और दाल बाटी चूरमा शामिल हैं. 

राजसी इमारतें, वीर युद्धों की कहानियां, शानदार किले और महल, जयपुर लंबे समय से भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास में सबसे चमकदार सांस्कृतिक रत्नों में से एक रहा है. यहाँ घूमने आने वाले सैलानियों के लिए जयपुर यात्रियों के लिए ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है. 

यह भी पढ़े- संयुक्त किसान मोर्चा का भारत बंद आज, रीट परीक्षार्थियों को नहीं होगी कोई परेशानी

उदयपुर 
उदयपुर, जिसे झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, राजस्थान राज्य का मुकुट रत्न है. यह चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों (Aravalli Hills) से घिरा हुआ है, जो इस शहर को उतना ही प्यारा बनाता है. पिछोला झील (Lake Pichola) के शांत पानी के बीच एक नाव की सवारी आपको यह साबित करने के लिए पर्याप्त होगी कि उदयपुर राजस्थान का गौरव क्यों है. 

हालांकि पूरे शहर की वास्तुकला शानदार है. शहर में घूमने के  लिए मानसून पैलेस, सिटी पैलेस, फतेह सागर लेक, जगदीश मंदिर, विंटेज कार संग्रहालय, एकलिंगजी मंदिर जैसी कई जगह हैं. जहां आप घूमकर आनंद उठा सकते हैं.

जैसलमेर
जैसलमेर (Jaisalmer News) भारत में राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी राज्य में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Tourist spot) है. अपने सुनहरे टीलों और महलों के कारण इसे 'गोल्डन सिटी' के रूप में जाना जाता है. जैसलमेर झीलों, अलंकृत जैन मंदिरों और हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है. जैसलमेर रेगिस्तान संस्कृति, विरासत और रोमांच का एक मिश्रण है. जहां आपको जरूर आना चाहिए.

जोधपुर 
जोधपुर को द ब्लू सिटी, सन सिटी और गेटवे टू थार के रूप में भी जाना जाता है, जोधपुर अपने मेहरानगढ़ किले, नीले घरों, मंदिरों, मिठाइयों और स्नैक्स के लिए प्रसिद्ध है. किले के अलावा, कई मंदिर और झीलें है. मारवाड़ की पूर्व राजधानी, जोधपुर (Jodhpur News) राजस्थान के सबसे आकर्षक शहरों में से एक है, इसके शक्तिशाली मेहरानगढ़ किले (Mehrangarh Fort) से शहर दिखाई देता है. शहर को ब्लू सिटी कहा जाता है क्योंकि यह अपनी नीली दीवारों और नीले घरों के कारण हवाई दृश्य से पूरी तरह से नीले रंग का दिखता है. पास के जसवंत टाडा और उम्मेद भवन पैलेस (Umaid Bhavan Palace) भी जोधपुर के प्रमुख आकर्षणों में से हैं. हालांकि, जादू पुराने शहर में ही है, सैकड़ों दुकानें, गेस्टहाउस, और विक्रेता इसे एक चहल-पहल भरा शहर बनाते हैं.

यह भी पढ़े- Jhunjhunu के बेटे ने पिता के सपनों को किया पूरा, पहले बने डॉक्टर अब IAS परीक्षा भी की क्लियर

अजमेर 
अरावली पर्वतमाला से घिरा अजमेर शहर संत मोइन-उद-दीन चिश्ती (Khwaja Moinuddin Chishti) की अजमेर शरीफ दरगाह (Hazrat Khwaja Gharib Nawaz Dargah) के लिए सबसे प्रसिद्ध है. जयपुर से 130 किमी और राजस्थान के पुष्कर से 14 किमी की दूरी पर स्थित यह शहर अपनी परंपराओं और संस्कृति से जुड़ा हुआ है.

स्वर्ण जैन मंदिर के कारण यह शहर जैनियों के लिए एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल (Religious place) भी है. उर्स के त्योहार के दौरान, संत मोइनुद्दीन चिश्ती की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में, दुनिया भर से श्रद्धालु शहर में आते हैं. पुष्कर आने वाले बहुत से यात्री अजमेर (Ajmer News) के पास रुकते हैं और एक दिन की यात्रा करते हैं. अजमेर आना और यहां घूमना यकीनन एक शानदार अनुभव रहेगा. 

रणथंभौर 
यह देश के सबसे अच्छे बाघ अभ्यारण्यों (tiger reserves) में से एक है, जिसे 'दोस्ताना' बाघों के लिए जाना जाता है . विंध्य और अरावली पहाड़ियों की तलहटी में बसा रणथंभौर (Ranthambore News) अपने बाघ अभयारण्यों और पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, रणथंभौर किले और आसपास की पहाड़ियों और घाटियों के साथ, रणथंभौर सैलानियों के लिए एक शानदार जगह है. यह स्थान वन्यजीव फोटोग्राफरों (wildlife photographers) के लिए एक वरदान है और भ्रमण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही है.

बीकानेर 
थार रेगिस्तान के बीच में स्थित, बीकानेर एक अद्भुत जगह है. वास्तुकला, कला और संस्कृति में अपनी भव्यता के साथ बीकानेर रंग, उत्सव और सांस्कृतिक चमत्कारों से भरा हुआ है. यह शहर ऊंटों के साथ सुंदर रेत के टीलों, इसके प्राचीन महलों और किलों के लिए मशहूर है. सैंड ड्यून्स और डेजर्ट सफारी (Desert Safari) प्रमुख आकर्षणों में से हैं. बीकानेर अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव (International camel festival) की मेजबानी के लिए भी प्रसिद्ध है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है. 

यह भी पढ़े- REET परीक्षा में रही चाक-चौबंद व्यवस्थाएं, जिला कलक्टर ने जताया आभार

भरतपुर
भरतपुर राजस्थान राज्य के ब्रज क्षेत्र में मथुरा से लगभग 38 किमी दूर स्थित है. भरतपुर केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान (Keoladeo National Park) के लिए प्रसिद्ध है. जिसमें जानवरों और पक्षियों की 370 से अधिक प्रजातियां निवास करती हैं. यह राष्ट्रीय उद्यान, जिसे स्थानीय रूप से घाना के नाम से जाना जाता है, साइबेरियाई क्रेन के लिए शीतकालीन घर रहा है. भरतपुर हर साल काफी संख्या में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को घूमने के लिए आकर्षित करता है. 

इसके अलावा राजस्थान में कई ऐसी और जगह हैं. पुष्कर, चितौरगढ़, माउंट आबू, अलवर, कुम्भलगढ़, बूंदी कुछ ऐसी जगह हैं, जहां पर आप अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं. तो अगर आप अपने वेकेशन को शानदार और रोमांच से भरा बनाना चाहते हो तो राजस्थान ज़रूर आओ और इस जगह का आनंद उठाओ.

Trending news