World Tourism Day: प्रदेशभर की सभी स्मारकों में एंट्री होगी फ्री, पावणों का होगा तिलक लगाकर स्वागत
Advertisement

World Tourism Day: प्रदेशभर की सभी स्मारकों में एंट्री होगी फ्री, पावणों का होगा तिलक लगाकर स्वागत

World Tourism Day: विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर पर प्रदेशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर जयपुर समेत प्रदेशभर के सभी स्मारकों और संग्रहालयों में पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.

world tourism day

World Tourism Day: विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर पर प्रदेशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन विभाग द्वारा जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, भारत पर्यटन कार्यालय, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर और गाइड एसोसियेशन के संयुक्त तत्वाधान में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगे..

पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों का स्वागत सत्कार
पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर जयपुर समेत प्रदेशभर के सभी स्मारकों और संग्रहालयों में पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा., स्मारकों पर पर्यटन विभाग के जरिए पर्यटकों का स्वागत सत्कार मालाओं और तिलक लगाकर किया जाएगा. इसके साथ ही विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन कर राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाया जाएगा,ताकि प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके.

देशी-विदेशी पावणों का स्वागत
इस अवसर पर उपनिदेशक शेखावत ने बताया कि पर्यटन विभाग एवं पर्यटक स्वागत केंद्र, जयपुर द्वारा जयपुर भ्रमण करने आने वाले देशी-विदेशी पावणों का प्रमुख पर्यटन स्थल आमेर महल, हवामहल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा. पर्यटकों को राजस्थानी लोक संस्कृति से रूबरू कराने के लिए इन स्मारकों पर लोक कलाकारों द्वारा कच्ची घोड़ी नृत्य, कालबेलिया नृत्य, बहरुपिया स्वांग, शहनाई वादन सहित मनमोहक प्रस्तुतियां दी जाएगी.,

वॉलंटियर्स को पर्यटन विभाग द्वारा सम्मानित-
उपनिदेशक शेखावत ने बताया कि परकोटे में दो रुट पर हेरीटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा. हेरिटेज वॉक में पर्यटकों के साथ साथ आईएचएम जयपुर के विधार्थियों को भी भ्रमण करवाया जाएगा,जोकि राजस्थान की वास्तुकला, वॉक वे में किए गए संरक्षण और सौंदर्यकरण के कार्यों से रूबरू हो सकेंगे. 

साईकिल टूर का आयोजन
 साथ ही इस क्षेत्र में स्थित शिल्पी-कारीगरों के पारम्परिक कार्यों को नजदीक से देखकर इनके बारे में जान सकेंगे. उन्होंने बताया कि आमेर में आईएचएम के छात्रों के लिए नेचर ट्रैक और होटल खासा कोठी से आमेर महल तक साईकिल टूर का भी आयोजन किया जाएगा.. कार्यक्रम के अंत में सभी वॉलंटियर्स को पर्यटन विभाग द्वारा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

कौनसा है देश का पहला और विश्व का दूसरा ट्रैफिक सिग्नल फ्री बनने वाला शहर? 

रहस्य: इस जगह पर हुई थी भगवान गणेशजी की उत्पत्ति,आज भी हैं भगवान शिव की आंखों के निशान मौजूद!

छात्रा ने दोस्त को मैसेज किया- मैंने जहर खा लिया, उसने मुझे छोड़ दिया, अब जीकर क्या करूंगी? गुडबाय दोस्त

 

Trending news