सियासी और प्रशासनिक तौर पर अब महिलाएं ही चलाएंगी जयपुर! इस महिला IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2050029

सियासी और प्रशासनिक तौर पर अब महिलाएं ही चलाएंगी जयपुर! इस महिला IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी

शहर की सरकार की कमान अब पूरी तरह महिलाओं के हाथ में होगी. जयपुर नगर निगम के इतिहास में पहली बार महिला आईएएस अफसर रूक्मिणि रियार को प्रशासनिक मुखिया के तौर पर जिम्मेदारी दी गई हैं.

सियासी और प्रशासनिक तौर पर अब महिलाएं ही चलाएंगी जयपुर! इस महिला IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Jaipur News: शहर की सरकार की कमान अब पूरी तरह महिलाओं के हाथ में होगी. जयपुर नगर निगम के इतिहास में पहली बार महिला आईएएस अफसर रूक्मिणि रियार को प्रशासनिक मुखिया के तौर पर जिम्मेदारी दी गई हैं. महापौर डॉक्टर सौम्या गुर्जर का साथ देने के लिए आयुक्त के रूप में आईएएस रूक्मिण रियार को जिम्मेदारी दी गई हैं. 2012बैच की आईएएस रूक्मणि रियार ने आज नगर निगम ग्रेटर आयुक्त का पदभार संभाला. सुबह 9.30 नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पहुंचकर रूक्मिण रियार ने आयुक्त पद की जिम्मेदारी संभाली. उन्होने कहा की शहर की सफाई व्यवस्था पर सबसे ज्यादा फोकस रहेगा.

साथ में नगर निगम ग्रेटर की रेवन्यू को किस तरह से बढाया जा सकता है. बकाया यूडी टैक्स, विज्ञापन शुल्क वसूलने पर फोकस रहेगा जिससे नगर निगम ग्रेटर का खजाना भर सके. उन्होने कहा की अधिकारी और कर्मचारी ऑफिस समय में अपने दफ्तर आए. जिससे नगर निगम ऑफिस में काम के लिए आने वाले लोगों को निराश नहीं लौटना पडे. इस अवसर पर नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने नवनियुक्त आयुक्त रूक्मणि रियार को बधाई दी.

बता दें कि जयपुर नगर निगम के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है की एक महिला अधिकारी को निगम ग्रेटर आयुक्त की कमान सौंपी गई है. हालांकि इससे पहले निगम में 2006 में भी महिला अधिकारी चित्रा गुप्ता के पास आयुक्त का अतिरिक्त चार्ज रहा है. यह जिम्मेदारी चित्रा गुप्ता के पास 2 महीने के लिए ही थी. उस समय आईएएस भास्कर ए सावंत के ट्रांसफर के बाद चित्रा गुप्ता के पास यह चार्ज दिया गया था. गौरतलब है कि अभी जयपुर ग्रेटर निगम में महिला सशक्तिकरण की मिसाल साफतौर पर देखने को मिल रही है. क्योंकि निगम ग्रेटर में शहरी सरकार की मुखिया भी महिला मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर है. इसके अलावा उपायुक्त विजिलेंस की कमान भी महिला RPS अधिकारी संध्या के पास है. तो वहीं उपायुक्त कार्मिक और स्टोर का चार्ज भी महिला अधिकारी कविता चौधरी के पास दिया हुआ है.

ये भी पढ़ें.-

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों के जारी हुआ येलो और ऑरेंज अलर्ट, बारिश से और बढ़ेगी ठंड

Karanpur Election Result 2024: आज जारी होगा श्रीकरणपुर सीट का चुनाव परिणाम, बीजेपी या कांग्रेस कौन मारेगा बाजी?

Trending news