Rajasthan: JDA ने क्यों गिराई पेपर लीक मास्टरमाइंड की कोचिंग के पास वाली बिल्डिंग
Advertisement

Rajasthan: JDA ने क्यों गिराई पेपर लीक मास्टरमाइंड की कोचिंग के पास वाली बिल्डिंग

जयपुर में इन दिनों जेडीए फुल एक्‍शन में है और अवैध निर्माण के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है. जयपुर में गोपालपुरा बाइपास पर गुर्जर की थड़ी के पास पेपर लीक मास्टरमाइंड के अधिगम कोचिंग सेंटर बिल्डिंग की तरह ही उसके पास वाली बिल्डिंग को भी जेडीए ने गिरा दिया. बिल्डिंग गिरते हुए का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

Rajasthan: JDA ने क्यों गिराई पेपर लीक मास्टरमाइंड की कोचिंग के पास वाली बिल्डिंग

Jaipur News: जयपुर में इन दिनों जेडीए फुल एक्‍शन में है और अवैध निर्माण के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है. जयपुर में गोपालपुरा बाइपास पर गुर्जर की थड़ी के पास पेपर लीक मास्टरमाइंड के अधिगम कोचिंग सेंटर बिल्डिंग की तरह ही उसके पास वाली बिल्डिंग को भी जेडीए ने गिरा दिया. बिल्डिंग गिरते हुए का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. राजधानी जयपुर में गुर्जर की थड़ी स्थित पांच मंजिला अवैध इमारत पर आखिर करीब 16 घंटे की मशक्कत के बाद जेडीए के बुलडोजर का निशाना सटीक लगते ही बिल्डिंग कुछ सैकंडो में जमीदोंज हो गई. पेपर लीक प्रकरण में अधिगम कोचिंग की बिल्डिंग तोड़ने के बाद जेडीए ने उसके पास ही स्थित एक और अवैध निर्माण कर बनी बिल्डिंग को ढहा दिया. 

-गुर्जर की थड़ी स्थित पांच मंजिला इमारत जमीदोंज
-जेडीए प्रशासन ने 16 घंटे की मशक्कत के बाद गिराई बिल्डिंग
-296 वर्जगज पर बनी 5 मंजिला इमारत पूरी तरह ध्वस्त
-3 साल से जेडीए एनफोर्समेंट विंग के निशाने पर थी बिल्डिंग
-पेपरलीक प्रकरण में अधिगम कोचिंग की बिल्डिंग तोड़ने के बाद एक्शन
-अधिगम के पास एक और अवैध निर्माण कर बनी बिल्डिंग ध्वस्त
-ट्रिब्यूनल के आदेश थे अवैध निर्माण हटाओ, पर बेसमेंट +5 बना लिया
-अवैध निर्माण बिना हटाए जेडीए द्वारा लगाई सील खुद खोली
-अधिगम कोचिंग के पास की 5 मंजिला बिल्डिंग ढेर
-3 साल में शहर में 142 अवैध बिल्डिंग को सील और 76 को ध्वस्त

बिल्डिंग में कोचिंग सेंटर्स के अलावा अन्य गतिविधियां

जयपुर जेडीए ने गुर्जर की थड़ी चौराहे पर आवासीय भूखण्ड पर बनी 5 मंजिला अवैध व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स को गिरा दिया. जेडीए पिछले 2 सप्ताह में ये तीसरी बड़ी कार्रवाई है. इस बिल्डिंग को तोड़ने का काम कल सुबह शुरू हुआ था, लेकिन आज ये बिल्डिंग पूरी तरह जमींदोज हो सकी. जेडीए की इस कार्रवाई के बाद गोपालपुरा बाइपास पर बनी 50 से ज्यादा बिल्डिंगों के मालिकों में दहशत बैठ गई है, क्योंकि इस रोड पर बनी अधिकांश बिल्डिंग आवासीय भूखण्डों पर जेडीए की बिना अनुमति के बनाई है. इसमें अधिकांश बिल्डिंग में कोचिंग सेंटर्स के अलावा अन्य कॉमर्शियल गतिविधियां संचालित हो रही है.

जयपुर में गुर्जर की थड़ी के पास अधिगम कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग पास बनी अवैध तरीके से आवासीय भूखण्ड पर बिना जेडीए की अनुमति के इस पांच मंजिला बिल्डिंग बना लिया था. सुखविहार योजना के भूखण्ड संख्या 34 पर बनी इस बिल्डिंग में व्यवसायिक उपयोग के हिसाब से कंस्ट्रक्शन कर लिया था. जब इस बिल्डिंग का निर्माण चल रहा था तब हमारी टीम के सामने मामला आने पर करीब तीन साल पहले 24 फरवरी 2020 को अवैध निर्माण पर धारा 32-33 का नोटिस जारी किया गया. साथ ही बिल्डिंग मालिक काे कंस्ट्रक्शन बंद करने के लिए भवन को सील कर दिया था, लेकिन तब जेडीए के इस नोटिस को जेडीए की ट्रिब्यूनल कोर्ट में चैलेंज करते हुए कोर्ट के आदेश पर भवन मालिक ने भवन की सील खोल ली थी. जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने 2019 से 2022 तक शहर में 142 अवैध बिल्डिंग को सील और 76 को ध्वस्त किया. सील में बिल्डिंग में केवल 8 ही सीलमुक्त की गई. इनमें 2019 में 28,  2020 में 39, 2021 में 67, 2022 में 74 और 2023 में 10 बिल्डिंग को सील और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की. 

शहर में 142 अवैध बिल्डिंग को सील और 76 को ध्वस्त किया

उधर, करीब 11 दिन पहले ही जेडीए ने इस बिल्डिंग से लगती हुई एक और 5 मंजिला बिल्डिंग तोड़ी थी. इस बिल्डिंग में अधिगम कोचिंग चलता था, जिसके संचालक सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा के पेपर को लीक करने के मास्टर माइंड थे. जेडीए ने इस बिल्डिंग को भी अवैध श्रेणी का मानते हुए कार्यवाही करके पूरा जमीदोज कर दिया था. इसके बाद 13 जनवरी को जेडीए ने इस कोचिंग संचालक के अजमेर रोड स्थित निजी निवास में भी अवैध निर्माण के हिस्से को ढहाया था. 

50 से ज्यादा बिल्डिंग अवैध बनी

गौरतलब है कि जयपुर के गोपालपुरा बाइपास पर गोपालपुरा पुलिया से मानसरोवर मेट्रो स्टेशन तक 50 से ज्यादा बिल्डिंग अवैध बनी है. साल 2015 में जब गोपालपुरा बाइपास को चौड़ा किया था, उसके बाद यहां बिल्डिंग बनने का काम तेजी से शुरू हुआ. उसके बाद इस रोड बड़ी संख्या में कोचिंग सेंटर्स, लाइब्रेरी, होटल, रेस्टोरेंट्स का संचालन शुरू हो गया. यहां बनी अधिकांश बिल्डिंगे अवैध है. जेडीए की ओर से पिछले 12 दिन में जो दो बड़ी बिल्डिंगे गिराई है. उसे देखकर अब दूसरे बिल्डिंगों के मालिकों में खौफ बढ़ गया है. 

ये भी पढ़ें- JDA Bulldozer: सुबह होते ही गरजने लगा जयपुर में जेडीए का बुलडोजर, गुर्जर की थड़ी पर बनी 5 मंजिला अवैध इमारत ध्वस्त

बहराल जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अवैध निर्माणकर्ताओं में दहशत है और सरकार की ओर से इस तरह की कार्रवाई से एक मैसेज देने की कोशिश की गई है. यदि कोई बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करेगा तो इसी तरीके से बिल्डिंगों को जमींदोज किया जाएगा.

Trending news