IAS लॉबी में कौन किसका होता है बॉस, ये सीधे करते हैं पीएम को रिपोर्ट
Advertisement

IAS लॉबी में कौन किसका होता है बॉस, ये सीधे करते हैं पीएम को रिपोर्ट

Rajasthan News: आईएएस जिले का बॉस होता है, लेकिन इसका भी एक बॉस होता है. आज यहां बताएंगे कौन किसका बॉस होता है. सबसे बड़ा कौन होता है. जिसको सब रिपोर्ट करते हैं. 

फाइल फोटो.

Rajasthan: हर जिले की सुपर पॉवर उस जिले के आईएएस अफसर के पास होती है, कुछ ऐसी ही सुपर पॉवर बनने के लिए हर साल लाखों स्टूडेंट्स देशभर में यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करते हैं. घर-गांव से, शहरों से बड़े शहरों का रुख करते हैं. लेकिन आईएएस लॉबी में भी एक क्रम होता है.

आईएएस बनना कठिन भी नहीं है..

बता दें कि यूपीएससी की तैयारी करने वाले बहुत कम कैंडिडेट कम समय पर सफल हो पाते हैं. अधिकांश तो सालों-साल मेहनत करते रहते हैं, पर सफलता हाथ नहीं लगती है.निराश होना पड़ता है.लेकिन आईएएस बनना कठिन भी नहीं है यदि बेहतर प्रयास किया जाए.

DM अपनी रिपोर्ट सीधे CS को करता है

आज हम आपको बता दें कि आईएएस लॉबी में कौन किसका बॉस होता है.दरअसल तीन पोस्ट होती हैं, पहला कैबिनेट सेक्रेटरी,दूसरा सीएस और तीसरा आईएएस.हर एक जिले का डीएम अपनी रिपोर्ट सीधे सीएस को करता है.फिर हर एक राज्य का सीएएस अपनी रिपोर्ट कैबिनेट सेक्रेटरी को करते हैं और कैबिनेट सेक्रेटरी सीधे देश के पीएम को रिपोर्ट करते हैं. 

इन्हे IAS अधिकारी का 'बॉस' माना जाता है

बता दें कि फिलहाल आईएएस राजीव गौबा देश के कैबिनेट सेक्रेटरी हैं.साल 2019 में उन्होंने इस पद को संभालाना शुरू किया था. बता दें कि सबसे पहले यह जान लीजिए IAS की सबसे बड़ी पोस्ट कैबिनेट सेक्रेटरी की होती है.केंद्र स्तर पर यही आईएएस अधिकारी के 'बॉस' माना जाता है.

सुधांश पंत हैं राजस्थान के नए CS

1991 बैच के राजस्थान कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांश पंत को मुख्य सचिव (सीएस) बनाने का आदेश कार्मिक विभाग ने रविवार को जारी कर दिया है. पंत को 6 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को बायपास कर नौकरशाही का मुखिया बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- बदलती सोच- बदलता राजस्थान, बेटी के जन्म पर गुब्बारों से सजाई गाड़ी, कहा-लक्ष्मी आई है..

राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष ने की उपराष्ट्रपति से मुलाकात, कहा- आपसे सदैव मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

 

Trending news