Rajasthan Weather News : राजस्थान में बढ़ती उमस दे रही है बारिश के संकेत, ठंड देगी दस्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1430169

Rajasthan Weather News : राजस्थान में बढ़ती उमस दे रही है बारिश के संकेत, ठंड देगी दस्त

Rajasthan Weather News: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलान तय है.  प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश से पहले उमस बढ़ती हुई नजर आ रही है.  बारिश (Rain) के साथ नवंबर में हल्की ठंड के साथ तापमान में गिरावट हो सकती है. 

Rajasthan Weather News : राजस्थान में बढ़ती उमस दे रही है बारिश के संकेत, ठंड देगी दस्त

Rajasthan Weather News: राजस्थान में बढ़ती उमस जल्द ही प्रदेश में बारिश के संकेत दे रही है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश (rain in Rajasthan ) की संभावना है.

बारिश के बाद प्रदेश में उमस से लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 8 और 9 नवंबर बारिश का तय माना जा रहा है. तो वहीं बारिश के साथ-साथ ठंड की भी शुरूआत हो जाएगी.

मौसम विभाग ने 8 और 9 को प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके असर आज सुबह से ही देखने को मिल रहा है. आज सुबह से ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में आसमान में बदली से सूर्य की तपिश से राहत मिली है. बारिश के बाद उमस के साथ-साथ प्रदेश में बढ़ते AQI से भी राहत मिल सकती है. हाल ही में प्रदेश के कई जिले जयपुर, अलवर, भिवाड़ी एरिया में हल्की धुंध के साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी बिगड़ा हुआ है. बता दें कि सबसे ज्यादा जयपुर की स्थिति खराब है. 
 
प्रदेश में रात के तापमान में वृद्धि

राजस्थान के कई जिलों में भले ही दिन के तापमान के साथ रात के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. बीते 24 घंटों में एक बार फिर से दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी के साथ ही लोगों को गर्मी ने सताया. बीती रात बाड़मेर में 21.5 डिग्री के साथ जहां नवम्बर की सबसे गर्म रात दर्ज की गई. तो वहीं इस दौरान प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 16 डिग्री के पार दर्ज किया गया, तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान भी 34 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की माने तो नवंबर के दौरान राजस्थान में तेज सर्दी नहीं पड़ेगी. लेकिन वहीं दिसंबर और जनवरी में कड़ाके की सर्दी का अनुमान लगाया जा रहा है.  एनसीआर की बिगड़ी हवा के चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में प्रदूषण की अधिकता रहेगा. नवंबर में प्रदूषण की अधिकता रहने से कुछ जिलों में एक्यूआइ ज्यादा रहने से परेशानी आएगी.

Trending news