Vitamin D: इन खाद्य पदार्थों से विटामिन डी की कमी को करें दूर, मिलेंगे ये फायदे
Advertisement

Vitamin D: इन खाद्य पदार्थों से विटामिन डी की कमी को करें दूर, मिलेंगे ये फायदे

Vitamin D: आजकल के लाइफस्टाइल से लोगों में विटामिन डी की कमी ज्यादा होने लगी है. विटामिन डी शरीर को स्वस्थ बनाती है और हड्डियों को मजबूती देती है. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करती है और डिप्रेशन (Depression) दूर करने में भी मदद करती है. इसलिए डाइट में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ (Natural Source of Vitamin D) का होना बेहद जरूरी होता है. 

Vitamin D: इन खाद्य पदार्थों से विटामिन डी की कमी को करें दूर, मिलेंगे ये फायदे

Vitamin D: आज के समय में मनुष्य इतना व्यस्त हो गया है कि अपने शरीर और स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं देता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें कई प्रकार के विटामिन्स की जरुरत होती है, जिनमें से विटामिन डी (Vitamin D) भी प्रमुख होता हैं, लेकिन खराब जीवनशैली के चलते हम किसी भी चीज पर ध्यान नहीं देते है. विटामिन डी की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे हड्डियों में दर्द की समस्या और डिप्रेशन हो जाता है और इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल जरूर करना चाहिए.

क्या है विटामिन डी?
विटामिन डी वसा में आसानी से घुलने वाले स्रावी स्टेरॉयड का एक समूह है, जिसके अंतर्गत डी1, डी2 और डी 3 आते हैं. विटामिन डी अनेक पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट आदि को आंतों द्वारा अवशोषित होने में मदद करता है. इसके साथ ही विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियां कमजोर और पतली हो जाती हैं.

विटामिन डी कितने प्रकार की होती है?
विटामिन डी दो प्रकार के होती हैं, जिसमें विटामिन डी2 (एग्रो कैल्सी फेरल) और विटामिन डी 3 (कॉलेकैल्सिफेरॉल) होता है. विटामिन डी 2 मनुष्य के शरीर में उत्पादन नहीं होता है, इसे पौधों से प्राप्त किया जाता है और पौधे विटामिन डी2 का उत्पादन सूरज की पराबैंगनी किरणों की उपस्थिति में करते हैं. इसके साथ ही मनुष्य के शरीर में विटामिन डी 3 का उत्पादन होता है और इस विटामिन का निर्माण मनुष्य द्वारा सूरज की किरणों से प्रतिक्रिया होने पर होता है. विटामिन डी3 को मछलियों के सेवन और दूसरे भी अन्य खान-पान की चीजों से लिया जाता है.

क्या है विटामिन डी की कमी के कारण?
हमारे शरीर में विटामिन-डी की कमी के कई मुख्य कारण होते है, जैसे- ज्यादा लंबे समय तक कमरे में रहना, धूप में नहीं जाना, डेयरी उत्पाद जैसे- दूध, दही और मक्खन का सेवन कम करना या नहीं करना, फास्ट फूड्स और कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करना, नाइट शिफ्ट में काम करना, गर्भवती होना और शाकाहारी लोगों में विटामिन डी की कमी का खतरा ज्यादा होता है.

ये हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण 
- थकान महसूस करना
- हड्डियों और पीठ में दर्द होना
- घाव ठीक नहीं होना
- बालों का झड़ना
- मूड में बदलाव आना

ये हैं विटामिन डी की कमी के नुकसान 
शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर इम्युनिटी कमजोर होती है, जिसके कारण आप हमेशा थकान महसूस करते हैं. विटामिन डी की कमी होने से आपको अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे- थकान, सुस्ती, उदासी, बाल झड़ना, हड्डियों में दर्द, पीठ में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, घाव या जख्म दर्द ठीक नहीं होना और
इम्युनिटी का कमजोर होना.

यह भी पढ़ें - Neck pain in winter: गर्दन दर्द से परेशान हैं तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिंदगी भर नहीं होंगे परेशान

टेस्ट कैसे करें?
विटामिन डी को टेस्ट करने के लिए खून की कुछ मात्रा मनुष्य के शरीर से ली जाती है और इस रक्त को लेने के लिए शरीर के उस हिस्से पर पट्टी या बैंड बांध दिया जाता है, जिससे शरीर के अंदर की नसों में खून बहना बंद होता है और नसे बिल्कुल स्पष्ट दिखाई देती हैं और उस जगह से खून सिरिंज से निकाल लिया जाता है. इंजेक्शन में एक शीशी जुड़ी रहती हैं, जिसमें खून एकत्र कर लिया जाता है और बच्चों में यह खून बच्चों की उंगली से लिया जाता है. जिस जगह से खून निकाला जाता है, वहां पर बैंडेज लगा दिया जाता है और कभी-कभी उस जगह पर जहां से खून लिया जाता है, वहां पर निशान नीला या काला पड़ सकता है. 

ये हैं विटामिन डी की कमी का उपचार  
- धूप में बैठना
- अंडा की जर्दी
- गाय का दूध
- दही
- मछली
- अनाज
- मीट
- संतरा

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news