विराटनगर: धड़ल्ले से हो रही पेड़ों की कटाई, पुलिस और वन विभाग में से कोई नहीं करता कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1487972

विराटनगर: धड़ल्ले से हो रही पेड़ों की कटाई, पुलिस और वन विभाग में से कोई नहीं करता कार्रवाई

Viratnagar, Jaipur: राजस्थान के जयपुर के विराटनगर क्षेत्र में अवैध लकड़ी से भरे दो ट्रैक्टर बीजक रोड से बिलवाडी की ओर जा रहे थे, जब ग्रामीणों ने ट्रैक्टर को रोकना चाहा तो ट्रैक्टर चालक ने लोगों के वाहन पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास कर दिया. ट्रैक्टर को तेज गति से दौड़ने लग गया और बाद में लोगों ने मामले की सूचना बिलवाड़ी और विराटनगर रेंजर और पुलिस को दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.

 

विराटनगर: धड़ल्ले से हो रही पेड़ों की कटाई, पुलिस और वन विभाग में से कोई नहीं करता कार्रवाई

Viratnagar, Jaipur: जहां सरकार एक ओर पेड़ बचाओ पेड़ लगाओ का प्रयास कर पेड़ों को लेकर जागरूक कर रही है, वहीं दूसरी ओर वन विभाग और पुलिस विभाग की लापरवाही से लगातार जंगलों में हो रही पेड़ों की कटाई से पहाड़ी वन क्षेत्र नग्न अवस्था का रूप लेता जा रहा है, लेकिन किसी प्रकार की रोक-टोक के बिना रोजना दर्जनों वाहन हरे पेड़ों की कटाई से भरे गुजर जाते है और कोई किसी भी प्रकार से रोक-टोक नहीं करता है. 

आज देर रात विराटनगर क्षेत्र में अवैध लकड़ी से भरे दो ट्रैक्टर बीजक रोड से बिलवाडी की ओर जा रहे थे, जब ग्रामीणों ने ट्रैक्टर को रोकना चाहा तो ट्रैक्टर चालक ने लोगों के वाहन पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास कर दिया. ट्रैक्टर को तेज गति से दौड़ने लग गया और बाद में लोगों ने मामले की सूचना बिलवाड़ी और विराटनगर रेंजर और पुलिस को दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई, जिसको लेकर लोगों ने वन विभाग और पुलिस विभाग पर मिलीभगत करने का आरोप लगाया है. 

ग्रामीणों और लोगों ने ट्रैक्टरों का काफी पीछा भी किया लेकिन बीच में ना तो पुलिस ने ट्रैक्टरों को रोका और ना ही पुलिस ने. वृक्ष मित्र राकेश मिश्रा और गोविंद स्वामी ने बताया कि देर रात सूचना मिली कि बीजक रोड की तरफ से ट्रैक्टर गिली लकड़ियां भरकर आ रहा है, जिस पर वाहन में सवार होकर मौके पर पहुंचे और ट्रैक्टर को रोकने का प्रयास किया, लेकिन ट्रैक्टर चालक ने ट्रैक्टर को तेज गति से दौड़ते हुए वाहन पर ट्रैक्टर चलाने का प्रयास किया, जिससे वाहन का एक साइड का हिस्सा क्षतिग्रस्त भी हो गया. 

ट्रैक्टर चालक तेज गति से दौड़ते हुए बिलवाड़ी की ओर चला गया, जिस पर राकेश मिश्रा ने मामले की सूचना विराटनगर रेंजर मनीष कुमावत और बिलवाड़ी वन विभाग रेंजर सुनील यादव को दी. साथ ही ग्रामीणों के साथ गीली लकड़ी से भरे ट्रैक्टर का कार से पीछा करते हुए बिलवाडी तक पहुंच गए, लेकिन 20 मिनट बाद भी दोनों रेंज का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा. वहीं सूचना पुलिस थाने में भी दी गई पर पुलिस ने भी पल्ला झाड़ लिया और कहा कि यह काम हमारा नहीं है. 

यह भी पढ़ें - Bharat Jodo Yatra : फ्लाइंग किस के बाद राहुल गांधी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को किया ये इशारा

लोगों ने वन विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाया कि वन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से जंगलों का हरण हो रहा है. अगर कोई अधिकारी जागरूक होकर अवैध कटाई पर रोक लगा दे तो पेड़ो की कटाई कम हो सकती है, लेकिन सूचना के बाद भी कोई अधिकारी और कर्मचारी कार्रवाई नहीं करते है, तो लकड़ी माफियाओं के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं. लोगों ने 7 किलोमीटर की दूरी पर विराटनगर और बिलवाड़ी रेंज लगती है लेकिन अधिकारी बेपरवाह होकर कार्य करते हैं.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

बारात से ही अचानक दूल्हा पहुंचा अस्पताल, वजह पता लगते ही दुल्हन बोली- शादी तो नहीं करूंगी

चिकित्सा विभाग के आदेश से निजी नर्सिंग कॉलेज संचालकों की बढ़ी परेशानी, सरकार से लगाई गुहार

Transgender Facts : जूते चप्पल मारकर होता है किन्नर का अंतिम संस्कार, जिंदगी भर के गम के बाद मौत और बदतर

Trending news