विराटनगर: छह दिवसीय योग शक्ति कार्यक्रम का समापन, सैकड़ों लोग हुए शामिल
Advertisement

विराटनगर: छह दिवसीय योग शक्ति कार्यक्रम का समापन, सैकड़ों लोग हुए शामिल

विराटनगर के बेरी गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से समर्थ सशक्त कोटपुतली अभियान के तहत विश्व योग दिवस से शुरू हुए योग शक्ति कार्यक्रम के पंचम शिविर का ग्राम बेरी बॉध मे समापन हुआ. 

विराटनगर: छह दिवसीय योग शक्ति कार्यक्रम का समापन, सैकड़ों लोग हुए शामिल

Virat Nagar: जयपुर के विराटनगर के बेरी गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से समर्थ सशक्त कोटपुतली अभियान के तहत विश्व योग दिवस से शुरू हुए योग शक्ति कार्यक्रम के पंचम शिविर का ग्राम बेरी बॉध मे समापन हुआ, जिसमें सैकड़ों ग्रामवासियों ने योग, प्राणायाम और आहार विधि का प्रशिक्षण प्राप्त किया. 

शिविर संयोजक पं.स.स. प्रतिनिधि धर्मपाल गुर्जर ने बताया कि 06 सितंबर 2022 से प्रारम्भ हुए इस शिविर में योगाचार्य राजेश लखेरा ने ग्रामवासियों को योग और प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया. प्रतिदिन प्रात: 05.00 बजें प्रारंभ होने वाले इस शिविर में युवाओं सहित ग्रामवासियों ने उत्साह के साथ भाग लिया. शिविर के समापन के दौरान शिविर में प्रतिभागियों ने नियमित योग करने और अन्य ग्रामवासियों को प्रेरित करने का संकल्प लिया. 

साथ ही, योग से होने वाले फायदों के लिए अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करने के लिए कहा गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योग क्रिया से जुड़े और जीवन को निरोगी बना कर एक नए भारत का निर्माण कर सकें. इस अवसर पर समर्थ सशक्त कोटपुतली अभियान के संयोजक मुकेश गोयल ने बताया कि विभिन्न गंवों में योग शक्ति कार्यक्रम के शिविर नियमित रूप से आयोजित होते रहेगें. 

उन्होंने क्षेत्र के सभी लोगों से योग शक्ति कार्यक्रम में अधिक से अधिक जुड़कर योग एवं प्राणायाम तरीकों को अपने जीवन में लागू करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि योग हमारे ऋषि मुनियों का सर्वश्रेष्ठ उपहार है, जो मानव के सर्वांगीण विकास में सहायक है. 

इससे मनुष्य को जीना का तरीका मिलता है. साथ ही, निरोगी काया होने से इंसान स्वस्थ रह कर एक नए देश का निर्माण करने में अपना भरपूर योगदान करने में आगे रहता है. इस अवसर पर ग्रामवासियों ने योगाचार्य राजेश लखेरा सहित आए हुए अथितियों का माला और साफा पहनाकर अभिनंदन किया. 

Reporter- Amit Yadav 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल 

हैंडसम IAS अतहर आमिर ने होने वाली दुल्हनिया महरीन संग काटा केक, लोग बोले- सो रोमांटिक

 

Trending news