Vinayaka Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की इस विशेष पूजा से खुल जाएंगे भाग्य, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1707692

Vinayaka Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की इस विशेष पूजा से खुल जाएंगे भाग्य, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Vinayaka Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi)  को देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया चाता है. जानकार कहते हैं कि इस दिन को भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) को समर्पित किया जाता है यह मान्यता है कि भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) की पूजा से जीवन में भाग्य और समृद्धि प्राप्त होती है.

 

Vinayaka Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की इस विशेष पूजा से खुल जाएंगे भाग्य, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Vinayaka Chaturthi 2023:  विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) को हिंदू पंचांग के एक महत्वपूर्ण त्योहार के रूप में माना जाता है. यह हिंदू पंचांग में एक बहुत ही अहम धार्मिक और आध्यात्मिक दिन माना जाता है. इस पवित्र दिन पर, देशभर में भक्तजन भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) की पूजा करते हैं, जिसमें उनसे समृद्धि और सुखी जीवन की कामना की जाती है.

विनायक चतुर्थी 2023 की तिथि और शुभ मुहूर्त (Vinayaka Chaturthi 2023 Date And Shubh Muhurat)

इस साल, विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) 23 मई 2023 को मनाया जाएगा. दृक पंचांग के अनुसार, चतुर्थी तिथि 22 मई को रात 11:18 बजे शुरू होगी और 24 मई 2023 को रात 12:57 बजे खत्म होगी.

विनायक चतुर्थी 2023 का महत्व (Vinayaka Chaturthi 2023 Significance)

विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) को भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) के दिन के रूप में मनाया जाता है. इसे देश भर में बड़े उल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर, भक्तजन देवता के आशीर्वाद के लिए एक दिन के उपवास करते हैं, जिससे उन्हें स्वस्थ और सुख-भरा जीवन मिले. यह माना जाता है कि भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) की पूजा करने से जीवन में भाग्य और समृद्धि आती है. दृक पंचांग के अनुसार, विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) पूजा के दौरान पूर्णिक मंत्रों के साथ सोलह रस्मों के साथ भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) की पूजा की जाती है, जिसे विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) पूजा के रूप में भी जाना जाता है. सोलहोपचार पूजा के साथ देवताओं की पूजा करना शोदशोपचार पूजा के रूप में जाना जाता है.

विनायक चतुर्थी 2023 पूजा विधि (Vinayaka Chaturthi 2023 Puja Vidhi)

विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) का उत्सव मनाने के लिए, सबसे पहले, सुबह समय पर उठें, घर को साफ करें, पवित्र स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. यदि आपके घर में भगवान गणेश स्थापित हैं और रोज़ पूजे जाते हैं, तो आवाहन और प्रतिष्ठापन छोड़ देने चाहिए, क्योंकि ये दो रस्में नवीन खरीदी गई भगवान गणेश की मूर्तियों के लिए की जाती हैं, चाहे वे मिट्टी की हों या धातु की. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में पहले से स्थापित भगवान गणेश (Bhagwan Ganesha) की मूर्तियों को विसर्जन नहीं दिया जाता है, बल्कि पूजा के अंत में उत्थापन दिया जाता है.

इस क्रम से करें भगवान गणेश की पूजा

  • सुबह जल्दी उठें और घर को साफ करें.
  • पवित्र स्नान करें और साफ कपड़े पहनें.
  • भगवान गणेश की मूर्ति को विशेष स्थान पर स्थापित करें. यदि आपके घर में पहले से स्थापित मूर्ति है, तो आवाहन और प्रतिष्ठापन की रस्में छोड़ दें.
  • गणपति आरती के बाद, पूजा सामग्री का उपयोग करके भगवान गणेश को पूजें. सामग्री में दिया, धूप, अगरबत्ती, फूल, सुपारी, कलश, नारियल, अखंड दिया, बील पत्र, इलायची, लौंग, चावल, घी, मिश्री, पंचामृत (दूध, दही, शहद, घी और शक्कर) शामिल हो सकते हैं.
  • पूजा के दौरान, पुराणिक मंत्रों का जाप करें और भगवान गणेश के नाम का जाप करें.
  • पूजा के बाद, प्रसाद को भगवान को समर्पित करें और उसे बाद में बांटें.
  • गणेश चतुर्थी के अंत में, उत्थापन की रस्म करें, जिसमें भगवान की मूर्ति को स्थान से हटाकर अन्य शुभ जगह स्थापित करें.
  • ये भी पढ़ें...

चेन्नई और गुजरात के बीच पहला क्वालीफायर मैच आज, ड्रीम-11 में ये प्लेयर बदल सकते हैं मैच

Trending news