कोटपुतली में स्कूलों में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
Advertisement

कोटपुतली में स्कूलों में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

कोटपुतली क्षेत्र की विभिन्न स्कूलों में शिक्षक दिवस समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को भाव-विभोर कर दिया.

कोटपुतली में स्कूलों में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

Kotputli: जयपुर के कोटपुतली क्षेत्र की विभिन्न स्कूलों में शिक्षक दिवस समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को भाव-विभोर कर दिया. विद्यार्थियों ने अपने विचारों के माध्यम से शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट किया. 

सभी विद्यालयों के प्रधनाध्यपक अध्यापकों ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. वहीं, सभी छात्र-छात्राओं ने तिलक लगाकर और चरण स्पर्श कर अपने शिक्षकों का सम्मान किया. प्रधानाचार्या ने शिक्षक दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि शिक्षक देश व समाज का भविष्य निर्माता होता है.  

शिक्षकों को अपना कार्य पूर्ण निष्ठा, समर्पण और ईमानदारी के साथ करना चाहिए. शिक्षक ही विद्यार्थियों के सच्चे पथ प्रदर्शक होते है, जो उनके भविष्य का निर्माण करते है. आज का युग विज्ञान और टेक्नोलॉजी का है. इस युग मे बहुत से संसाधन हो गये पढ़ाई करने के लेकिन आज भी जो पढ़ाई और शिक्षा शिक्षक के द्वारा दी जा सकती है, उसका कोई मुकाम नहीं है. 

साथ हीं, उप प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने कहा कि शिक्षक दिवस मनाने का उद्देश्य तभी सार्थक होगा, जब विद्यार्थी अपने गुरूजनों के प्रति आदर का भाव रखें. विद्यार्थियों को सहृदय से अपने गुरूजनों का सम्मान करना चाहिए, जब तक विद्यार्थी के मन मे गुरुजनों के प्रति मान-समान नहीं होगा, तब तक शिक्षा अधूरी रहती है.

बल्कि गुरुजनों सहित अपने से बड़े सभी का समान करना चाहिए. सभी गुरुजनों ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ. राधाकृष्णन हमारे लिए आदर्श है, हमें उनके जीवन चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिस तरह से गुरु राधाकृष्णन ने जिस पौधे को अपूर्व स्नेह और अथक परिश्रम से सींचा था, वह आज वट वृक्ष का रूप ले चुका है. 

यह भी पढ़ेंः शाम के वक्त ना लगाएं सिंदूर, पति से अलग होने की आ सकती है नौबत

आज शिक्षा को ऊंचाईयां प्रदान करने में सभी शिक्षकों का अमूल्य योगदान रहता है. सभी समारोह में शिक्षकों द्वारा विभिन्न फिल्मी कलाकारों का किरदार निभाकर सभी की तालियां बटोरी. वहीं, विद्यार्थियों ने सभी शिक्षकों को उपहार भेंटकर उनका सम्मान भी किया. 

Reporter- Amit Yadav 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Video: देखिए आईएएस टीना डाबी का नया Style, बदली-बदली आई नजर

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

Trending news