Valentine's Day 2023: यहां आप नहीं मना सकते हैं वेलेंटाइन डे, अगर मनाया तो मिलेगी कड़ी सजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1560276

Valentine's Day 2023: यहां आप नहीं मना सकते हैं वेलेंटाइन डे, अगर मनाया तो मिलेगी कड़ी सजा

Valentine's Day 2023: फरवरी के महीने को पूरी दुनिया में प्यार के महीना कहा जाता है, इसलिए इसके पहले सप्ताह को पूरी दुनिया में वेलेंटाइन वीक रूप में मनाया जाता है, लेकिन कुछ जगह इस पर बैन है वहां इससे मनाने पर कड़ी सजा दी जाती है. 

Valentine's Day 2023: यहां आप नहीं मना सकते हैं वेलेंटाइन डे, अगर मनाया तो मिलेगी कड़ी सजा

Valentine's Day 2023: साल के फरवरी के महीने को पूरी दुनिया में प्यार के माह कहा जाता है. इस महीने के पहले सप्ताह को लोग वेलेंटाइन वीक के रूप में मनाते हैं. पूरी दुनिया में इस वेलेंटाइन वीक (Valentine's Day) को अपने-अपने तरीके से मनाया जाता है. 

वहीं, कुछ देशों में इसे मनाने पर सजा दी जाती है. आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन से देश है जहां वेलेंटाइन वीक मनाने पर कपल्स को कड़ी सजा दी जाती है. जानिए वो कौन से देश हैं: 

उज्‍बेकिस्‍तान 
उज्‍बेकिस्‍तान को अपनी संस्कृति और अपने इतिहास के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. वहीं, इस देश में साल 2012 में वेलेंटाइन डे मनाने पर एक फरमान जारी किया गया था, जिसके बाद से यहां वेलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता है. वहां के लोग  वेलेंटाइन डे के दिन अपने देश के नायक बाबर का बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं. 

मलेशिया 
मलेशिया में साल 2005 में मुसलमानों के वेलेंटाइन डे मानने पर बैन लगाया गया था, जिसके बाद से ये लोग वेलेंटाइन डे नहीं मनाते हैं. इस दिन बाहर जाना भी लोगों के लिए किसी संकट से कम नहीं होता है. जानकारी के अनुसार, साल 2012 में पुलिस ने इस दिन होटलों में तोड़फोड़ की थी और करीब 200 से भी ज्यादा मुसलमानों को गिरफ्तार किया था. 

ईरान
ईरान में भी वेलेंटाइन डे मनाने पर रोक है. यह एक  इस्लामिक देश है, जहां धार्मिक मौलवियों का राज है. यहां इस रोमांटिक लव सेलिब्रेशन करने पर मनाई है. 

इंडोनेशिया
इंडोनेशिया में वेलेंटाइन डे मानने पर ऐसा कोई कानून नहीं है, लेकिन यहां के कुछ क्षेत्रों में कट्टरपंथी विचार वाले लोग ने छोटे-छोटे प्रतिबंध लगाए हैं. 

सऊदी अरब 
सऊदी अरब में भी वेलेंटाइन डे मानने की रोक है. वहां का रूढ़िवादी मुस्लिम सामाज के रोकथाम आयोग के अधिकारी भी इस दिन वेलेंटाइन डे के रूप में मनाने पर उनका सामान जब्त कर लेते हैं. इसके साथ ही उनको गिरफ्तार कर सजा दी जाती है. 

पाकिस्‍तान
जानकारी के अनुसार, पाकिस्‍तान के हाईकोर्ट का कहना है कि वेलेंटाइन डे मनाना इस्लामी शिक्षाओं के विरोध है. यहां वेलेंटाइन डे को सार्वजनिक स्थानों पर पर बैन है. 

यह भी पढ़ेंः निकाह से पहले डॉ. महरीन काजी ने वादियों के बीच करवाया था फोटोशूट, देखें नया अंदाज

Trending news