Triphala benefits: आयुर्वेद‍िक त्र‍िफला चूर्ण किस मौसम में किस चीज़ के साथ खाना चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें
Advertisement

Triphala benefits: आयुर्वेद‍िक त्र‍िफला चूर्ण किस मौसम में किस चीज़ के साथ खाना चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें

Triphala benefits: आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को अमृत माना जाता है. त्रिफला को आयुर्वेद में बड़ा ही उपयोगी माना गया है. इसे खाने से एक नहीं दो नहीं बल्कि 114 अनोखे फायदे बताए गये हैं. त्रिफला किस मौसम में किस चीज़ के साथ खाना चाहिए इसके अलावा त्रिफला कितने समय तक खाना चाहिए ये सारी जानकारी देने जा रहे हैं.

Triphala benefits: आयुर्वेद‍िक त्र‍िफला चूर्ण किस मौसम में किस चीज़ के साथ खाना चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें

Triphala benefits: आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को अमृत माना जाता है. त्रिफला को आयुर्वेद में बड़ा ही उपयोगी माना गया है. इसे खाने से एक नहीं दो नहीं बल्कि 114 अनोखे फायदे बताए गये हैं.  इसे प्रयोग करने का सही तरीक़ा मालूम हो तो आपके लाइफस्टाइल यानि आपके जीवनशैली में चार चांद लगा सकता है. त्रिफला एक पावरफूल औषधि है जिसेक सेवन करने से सबसे पहले शरीर की अंदरूनी विकार को दूर करता है. इसके बाद आपके चेहरे की काया को निखारता है. 

त्रिफला के 114 अनोखे फायदे

जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है, उसके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है ये औषधि. ये आपके आंत की गंदगी को साफ करने, कब्ज को दूर करने और पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करती है. त्रिफला नाम से मालूम पड़ता है कि ये तीन औषधियों से मिलकर बना है. तीन जड़ी-बूटियों का मिश्रण है त्रिफला. विभीतकी, हरीतकी और आंवला. ये तीनों जड़ी-बूटियां एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रेचक गुणों से भरपूर होती हैं. त्रिफला का सेवन पानी या दूध के साथ किया जा सकता है.

आंखों के लिए रामबाण है त्रिफला

आंखें कमजोर होने के कारण परेशानी हो रही है, स‍िर भारी हो जाता है, आंखों में धुंधलापन बढ़ रहा है तो त्र‍िफला चूर्ण (Triphala Churna) का सेवन कर सकते हैं.

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए त्रिफला चूर्ण को एक गिलास पानी में 10 मिनट तक उबाल लें. ठंडा होने पर इस पानी को छानकर इससे आंखें धुलकर साफ करें.

 त्रिफला में व‍िटाम‍िन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं. लैपटॉप पर लगातार काम करते हैं, तो आपको त्र‍िफला चूर्ण का सेवन करना चाह‍िए. 

स्किन के लिए वरदान

त्वचा में निखार लाना चाहते है तो आप हर दिन शहद के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें. इससे आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ेगा और अर्ली एजिंग से लेकर मुहांसे, ऐक्ने, झाइयां इत्यादि समस्याएं दूर रहेंगी.

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए आप त्रिफला को शहद में मिलाकर इसका लेप भी त्वचा पर लगा सकते हैं. यह स्किन को हाइड्रेट करने और टेक्सचर को इंप्रूव करने का काम करेगा. आप उबटन में इसे मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं. 

जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है, वे नियमित रूप से त्रिफला चूर्ण का सेवन कर अपना पेट साफ कर सकते हैं और इससे आपको फिटनेस सही रखने में भी मदद मिलेगी. आप रात को सोने से पहले 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन कर लें. यदि समस्या अधिक है तो आप दो चम्मच इसबगोल और 5 ग्राम त्रिफला को एक साथ भी ले सकते हैं. इसका सेवन गुनगुने पानी से ही करें.

fallback

 

हम आपको आज त्रिफला खाने के नियम, त्रिफला कैसे बनाना चाहिए, त्रिफला कैसे खाना चाहिए, त्रिफला किस मौसम में किस चीज़ के साथ खाना चाहिए इसके अलावा त्रिफला कितने समय तक खाना चाहिए ये सारी जानकारी देने जा रहे हैं.

त्रिफला का सेवन 

सबसे पहले ये जान ले कि  त्रिफला का सेवन खाली पेट करना चाहिए. त्रिफला का सेवन पानी के साथ किया जा सकता है. ऐसे में आप सेंधा नमक और चीनी को मिलाकर त्रिफला का सेवन पानी के साथ सुबह शाम एक चम्मच कर सकते हैं. त्रिफला वाली छाछ पीने से गैस और बदहजमी दूर हो जाती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. त्रिफला में ऐसे कई गुण होते हैं जिससे शरीर का फैट कम हो जाता है.इसके अलावा ये छाछ छोटी आंत और बड़ी आंत को भी स्वस्थ रखती है. ये आपेक पाचन क्रिया में मदद करती है. आप भोजन से आधे घंटे पहले या भोजन के आधे घंटे बाद त्रिफला का सेवन कर सकते हैं.

fallback

इन हालातों में त्रिफला का सेवन ना करें

  •  जो स्त्री गर्भावस्था की हालत में है उन्हें त्रिफला का सेवन करने से बचाना चाहिए. इस कंडिसन में महिलाओं को स्त्री रोग विशेषज्ञ की राय लेनी जरूरी है.
  •  जिन्हें दस्त हो रहा है तो वेसे हालात में त्रिफला का सेवन नहीं करना चाहिए. 
  • किसी को अनिद्रा की समस्या है तो त्रिफला का सेवन नहीं करना चाहिए. 
  • त्रिफला चूर्ण का लगातार इस्तेमाल करने से वजन घटाने की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में किसी चिकित्सक की राय जरूर लें.

 

 

Trending news