Trending Quiz : ऐसा कौन-सा पौधा है, जिस पर फूल नहीं आता?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2344632

Trending Quiz : ऐसा कौन-सा पौधा है, जिस पर फूल नहीं आता?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज (Trending Quiz) के प्रश्नों के माध्यम से हम आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछेंगें, जो शायद आपके जहन में तो आए होंगे, लेकिन शायद आपको उनके जवाब पता ना हों. तो चलिए देखते हैं, कि आप हमारे सवालों के बारे में कितना जानते हैं.

 

Which is the plant which does not flower

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में ट्रेंडिंग क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसके माध्यम से बच्चों से लेकर युवा भी अपनी जिज्ञासाओं को मिटाकर ज्ञान बटोरने की कोशिश कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपको लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. इस दौरान हम आपको सवालों के जवाब भी बताएंगे.

सवाल 1 - आखिर गरबा किस राज्य का सबसे लोकप्रिय नृत्य है?
जवाब 1 - दरअसल, गरबा गुजरात राज्य का सबसे लोकप्रिय नृत्य है.  

सवाल 2 - भारत का सबसे ठंडा इलाका कौन सा है?
जवाब 2 - भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. 

सवाल 3 - भारत का सबसे गर्म जिला कौन सा है?
जवाब 3 - फलोदी भारत में सबसे गर्म स्थान होने के लिए जाना जाता है, जहां तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. यह थार रेगिस्तान के बफर जोन में है. ये जगह रेगिस्तान के पास होने की वजह से भी यहां का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया जाता है.

सवाल 4 - कौन सा पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है?
जवाब 4 - हरियाल पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है.

सवाल 5 - भारत में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले पीएम कौन हैं?
जवाब 5 - भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है. जवाहरलाल नेहरू के पास 5 अगस्त 1947 से 27 मई 1964 (16 साल 286 दिन) तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है.

सवाल 6 - दुनिया की सबसे ठंडी जगह कौन सी है?
जवाब 6 - साइबेरियन सिटी का याकुत्स्क दुनिया के सबसे ठंडे इलाके के रूप में जाना जाता है. याकुत्स्क रूस का सबसे पूर्वी इलाका है. यह राजधानी मॉस्को से 5 हजार किलोमीटर की दूरी पर है.

सवाल 7 -  ऐसा कौन-सा पौधा है, जिस पर फूल नहीं आता?
जवाब 7 -  फर्न एक ऐसा पौधा है, जिसमें फूल नहीं होता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news