Trending Quiz : कौन-से जीव के दांत हमेशा बढ़ते रहते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2241008

Trending Quiz : कौन-से जीव के दांत हमेशा बढ़ते रहते हैं?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

Which creatures teeth keep growing forever

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  कौन-से जीव के दांत हमेशा बढ़ते रहते हैं? 
जवाब 1 -  की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, खरगोशों और गिलहरियों दांत ऐसे होते हैं, जिनका बढ़ना कभी बंद नहीं होता. उन्हें अपने दांतों को घिसने और उन्हें लंबे समय तक बढ़ने से रोकने के लिए मेवे, पत्तियां और छाल जैसे कठोर खाद्य पदार्थों को चबाना पड़ता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://www.exceptionalsmiles.dental/blog/10-interesting-weird-fun-facts-animals-teeth-exceptional-smiles-family-dentistry/#:~:text=Rabbits%2C%20squirrels%2C%20and%20rodents%20have,them%20from%20growing%20too%20long.)

सवाल 2 - बताएं आखिर एक गिलहरी की उम्र कितनी होती है?
जवाब 2 - बता दें कि एक गिलहरी की उम्र करीब 9 साल की होती है.

सवाल 3 - क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में इंटरनेट पर 80% ट्रैफिक किससे आता है?
जवाब 3 - दरअसल, दुनिया भर में इंटरनेट पर 80% ट्रैफिक सर्च इंजन (Search Engine) से आता है.

सवाल 4 - बताइये आखिर हर सेकेंड कितनी बार आसमानी बिजली धरती पर गिरती है?
जवाब 4 - दरअसल, हर सेकेंड करीब 100 बार आसमानी बिजली धरती पर गिरती है.

सवाल 5 - क्या आप बता सकते हैं कि हमारे शरीर में कितना आयरन (Iron) होता है?
जवाब 5 - आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे शरीर में इतना आयरन होता है कि उससे करीब 1 इंच लंबी कील बनाई जा सके.

सवाल 6 - किस जगह नहीं है एक भी मर्द, शादी के लिए तरसती रहती हैं लड़कियां?
जवाब 6 - दरअसल, ब्राजील के नोइवा में एक गांव है, जो पहाड़ी इलाके पर बसा हुआ है, जहां करीब 600 महिलाएं रहती हैं. इन महिलाओं को अविवाहित पुरुषों की तलाश है. यहां एक भी अविवाहित पुरुष नहीं है, इसलिए ये लड़कियां पुरुषों को पैसे देकर भी शादी करने को तैयार हैं.

सवाल 7 - बताएं आखिर रोज हमारे कितने बाल झड़ते हैं?
जवाब 7 - इंसानों के रोजाना करीब 200 बाल झड़ जाते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news