पीएम मोदी आज सूरत एयरपोर्ट टर्मिनल और डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2014779

पीएम मोदी आज सूरत एयरपोर्ट टर्मिनल और डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे

Surat Diamond Bourse: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 353 करोड़ रुपये की लागत से बने सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी एक दिन के सूरत दौरे पर हैं. वह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र - सूरत डायमंड बोर्स को भी लोगों को समर्पित करेंगे.

Surat Airport Terminal

Surat Diamond Bourse: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 353 करोड़ रुपये की लागत से बने सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी एक दिन के सूरत दौरे पर हैं. वह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र - सूरत डायमंड बोर्स को भी लोगों को समर्पित करेंगे.

इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सूरत हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. सूरत हवाई अड्डा न केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए प्रवेश द्वार बनेगा, बल्कि संपन्न हीरे और कपड़ा उद्योगों के लिए निर्बाध निर्यात-आयात संचालन की सुविधा भी प्रदान करेगा.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि नवनिर्मित टर्मिनल भवन के चालू होने के बाद सूरत हवाई अड्डे की कुल क्षमता तीन गुना बढ़ जाएगी.

"इस नए टर्मिनल के चालू होते ही सूरत हवाई अड्डे की क्षमता तीन गुना तक बढ़ जाएगी. प्रधान मंत्री मोदी ने इस हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा दिया है, और केंद्रीय कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है. सूरत विश्व स्तर पर सबसे बड़े व्यापारिक केंद्रों में से एक है." और यह नया टर्मिनल दुनिया भर के लोगों को जोड़ेगा...साथ ही, इस प्रक्रिया में, सूरत शहर को एक और नया रूप मिलेगा,'' एएआई के अध्यक्ष संजीव कुमार ने उद्घाटन समारोह से पहले एएनआई से बात करते हुए कहा.

सूरत वर्तमान में 14 घरेलू शहरों - दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, गोवा, गोवा मोपा, बेलगाम, पुणे, जयपुर, उदयपुर, इंदौर, दीव और किशनगढ़ से जुड़ा हुआ है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शारजाह के माध्यम से दुनिया के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है. यह प्रति सप्ताह 252 से अधिक यात्री उड़ानों की आवाजाही संभाल रहा है.

भारत में तेजी से बढ़ते शहर सूरत ने दशकों से उल्लेखनीय आर्थिक कौशल और औद्योगिक विकास का प्रदर्शन किया है. सरकार के अनुसार, यात्री यातायात और कार्गो संचालन में वृद्धि के साथ, हवाई अड्डे का अंतरराष्ट्रीय पदनाम क्षेत्रीय विकास के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन प्रदान करेगा.

सूरत अपने संपन्न और युवा उभरते कपड़ा उद्योग का पर्याय है. साथ ही, चूँकि विश्व के हीरे की आपूर्ति का 90 प्रतिशत यहीं काटा और पॉलिश किया जाता है, इसलिए इसे "डायमंड सिटी" भी कहा जाता है.

सूरत 'दुनिया की हीरे की राजधानी' होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में कपड़ा उद्योगों और शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान, लॉ कॉलेजों, एसवीएनआईटी, सूरत और स्वामी नारायण मंदिर, बोहरा के मकबरे जैसे धार्मिक स्थानों की उपस्थिति के लिए भी पहचाना जाता है. उदवाडा, आदि.

अधिकारियों के अनुसार, सूरत हवाई अड्डे का रनवे 2906 X 45 मीटर है जो कोड 'सी' प्रकार के विमानों को संचालित करने में सक्षम है और 8474 वर्ग मीटर क्षेत्र का एक टर्मिनल भवन है.

नया टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित है और इसमें पीक आवर की क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है, साथ ही वार्षिक हैंडलिंग क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है.

टर्मिनल भवन, क्योंकि यह सूरत शहर का प्रवेश द्वार है, को इसकी स्थानीय संस्कृति और विरासत के साथ डिजाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि सार आंतरिक और बाहरी दोनों में प्रतिबिंबित होना चाहिए, जिससे आगंतुकों के लिए जगह की भावना पैदा हो. रोगन, ज़री और ब्रोकेड जैसे कढ़ाई के काम, लकड़ी की नक्काशी के सुंदर राहत कार्य और गुजरात के प्रसिद्ध पतंग उत्सव को दर्शाने वाले मोज़ेक कार्य को हवाई अड्डे में प्रदर्शित किया जाएगा.

 

उन्नत टर्मिनल भवन के मुखौटे का उद्देश्य सूरत शहर के 'रांदेर' क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम के साथ यात्री अनुभव को समृद्ध करना है.

नया हवाईअड्डा टर्मिनल विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है जैसे डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, कम गर्मी बढ़ाने वाली डबल ग्लेज़िंग यूनिट, वर्षा जल संचयन, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र और भूनिर्माण के लिए पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग. सौर ऊर्जा संयंत्र, दूसरों के बीच में.

यह भी पढ़ें:आज सीएम भजनलाल शर्मा जाएंगे दिल्ली, मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हो सकती है चर्चा

Trending news