बारिश के मौसम में रणथंभौर और सरिस्का जाने का है प्लान, पहले पढ़ लें ये खबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1754721

बारिश के मौसम में रणथंभौर और सरिस्का जाने का है प्लान, पहले पढ़ लें ये खबर

जयपुर न्यूज: 1 जुलाई से टाइगर पार्क बंद होंगे.रणथम्भौर के 1 से 5 जोन बंद रहेंगे. इस दौरान पर्यटन गतिविधियां नहीं होंगी. जोन 6 से 10 में भ्रमण पर पर्यटक जा सकेंगे.

बारिश के मौसम में रणथंभौर और सरिस्का जाने का है प्लान, पहले पढ़ लें ये खबर

जयपुर: मानसून सीजन में वन्यजीवों की सुरक्षा के मद्देनजर टाइगर रिजर्व बंद हो जाएंगे. रणथंभौर और सरिस्का टाइगर रिजर्व के कोर एरिया पर्यटन गतिविधियों के लिए बंद हो जाएंगे. 

रणथम्भौर टाइगर पार्क का जोन 1 से 5 रहेगा बंद

1 जुलाई से 30 सितंबर तक यहां पर्यटन गतिविधियां नहीं होंगी. वन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रणथम्भौर टाइगर पार्क के जोन संख्या 1 से 5 को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा.

जोन 6 से 10 पर्यटकों के लिए रहेगा खुला 

इस दौरान यहां पर किसी भी तरह की पर्यटन गतिविधियां नहीं होंगी. वहीं जोन संख्या 6 से 10 पर्यटकों के लिए खुले रहेंगे. जोन संख्या 6 से 10 में सुबह और शाम की पारी में 70-70 गाड़ियां पर्यटकों को भ्रमण पर लेकर जा सकेंगी.

इस समय पर रहेगी अनुमति

सुबह 6 से 9:30 बजे तक और शाम को दोपहर 3:30 बजे से शाम 7 बजे तक जोन संख्या 6 से 10 में पर्यटन गतिविधियों की अनुमति रहेगी.

मानसून को देखते हुए उठाए गए कदम

रणथम्भौर टाइगर पार्क के डीसीएफ मोहित गुप्ता ने बताया कि मानसून अवधि के दौरान बाघों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए जाएंगे. बाघिन टी-124 के शावक देखे जाने की खबरों के बीच राजबाग तालाब क्षेत्र को भी पर्यटकों के लिए बंद किया गया है. 

विरोध भी आ रहा है सामने

वहीं सरिस्का टाइगर पार्क में पंडुपोल मंदिर क्षेत्र के अलावा अन्य सभी इलाके पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे. सरिस्का में बफर जोन को पर्यटकों के लिए नहीं खोले जाने को लेकर विरोध भी सामने आ रहा है.

रिपोर्टर-काशीराम चौधरी

ये भी पढ़ें-  एक ही दिन छूट जाएगी शराब पीने की आदत! इन आसान टिप्स को करें फॉलो

ये भी पढ़ें-  मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने से बॉडी को मिलेंगे हजारों फायदे

ये भी पढ़ें- मुंबई दिल्ली एक्सप्रेसवे पर रफ्तार का कहर, एक पल की झपकी पड़ गई भारी, 5 लोग ट्रॉमा सेंटर में भर्ती

Trending news