Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर 13 साल बाद बन रहा ये शुभ संयोग, सुहागिनों को मिलेगा शुभ फल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1392282

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर 13 साल बाद बन रहा ये शुभ संयोग, सुहागिनों को मिलेगा शुभ फल

Karwa Chauth 2022: इस बार करवा चौथ पर कई खास और शुभ संयोग बन रहे हैं, जो इस पर्व की महत्व को और भी अधिक शुभता से भर रहे हैं. 

सुहागिनों को मिलेगा शुभ फल

Jaipur: करवा चौथ पर 13 साल बाद बन रहा ये शुभ संयोग, सुहागिनों को मिलेगा शुभ फलकरवा चौथ के दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास करती हैं और रात को चंद्र दर्शन करने के बाद ही कुछ खाती हैं. करवा चौथ का व्रत दिन गुरुवार को रखा जाएगा. आज चंद्रोदय रात 8:21 बजे पर होगा और इसके बाद अर्घ्य चांद को करने के बाद ही कुछ खाती हैं. ज्योतिष परिषद और शोध संस्थान अध्यक्ष ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के अनुसार इस बार करवा चौथ पर ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही है. करवा चौथ पर 13 साल बाद एक अद्भुत संयोग भी बन रहा है.

करवा चौथ पर ग्रहों की शुभ स्थिति
इस बार करवा चौथ पर कई खास और शुभ संयोग बन रहे हैं, जो इस पर्व की महत्व को और भी अधिक शुभता से भर रहे हैं. चांद की पूजा की जाती है, वह अपनी उच्च राशि वृष में रहेंगे. चंद्रमा का उच्च राशि वृष में रहना बहुत ही शुभफलदायी है. इसके अलावा इस बार चंद्र दर्शन रात 8: 21 बजे के समय रोहिणी नक्षत्र होगा. रोहिणी नक्षत्र में चंद्र दर्शन सुहागिनों के लिए परम सौभाग्य देने वाला होगा. इससे उनके वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहेगा और उनके पति भी दीर्घायु होंगे. पंडित गौड़ ने बताया कि देव गुरु बृहस्पति और शनि स्वगृही यानी अपनी-अपनी राशि में विराजमान हैं, जिससे सुख और सौभाग्य पाने में सरलता होगी. गुरु का प्रभाव भी होगा. इससे पति-पत्नी का आपसी संबंध और विश्वास मजबूत होगा. शुक्र-बृहस्पति का संबंध भी इस पर्व पर बना रहेगा, जिससे की गई प्रार्थना शीघ्र स्वीकार होगी. 13 वर्ष के बाद मीन राशि का बृहस्पति इस पर्व को ज्यादा सुखद बनाएगा. इससे वैवाहिक जीवन की तमाम अड़चनें भी दूर हो जाएंगी.

क्या करें, क्या ना करें
करवा चौथ के व्रत पर चंद्रमा के दर्शन के लिए थाली सजाएं. थाली में दीपक, सिंदूर, अक्षत, कुमकुम, रोली और चावल की बनी मिठाई या सफेद मिठाई रखें. संपूर्ण श्रंगार करें और करवे में जल भरकर मां गौरी और गणेश की पूजा करें. चंद्रमा के निकलने पर छन्नी से या जल में चंद्रमा को देखें और अर्घ्य दें. करवा चौथ व्रत की कथा सुनें. इसके बाद अपने पति की लम्बी आयु की कामना करें. श्रृंगार की सामग्री का दान करें और अपनी सासू मां से आशीर्वाद लें. केवल सुहागिनें या जिनका रिश्ता तय हो गया है. ऐसी महिलाएं ही ये व्रत रख सकती हैं. काले या सफेद वस्त्र धारण न करें. अगर स्वास्थ्य अनुमति नहीं देता तो उपवास न रखें. नीम्बू पानी पीकर ही उपवास खोलें.

करवा चौथ पर करें ये चमत्कारी उपाय
अगर पति-पत्नी के बीच में बेवजह झगड़ा होता है तो जल में ढेर सारे सफेद फूल डालकर अर्घ्य दें. अगर पति-पत्नी के बीच में प्रेम कम हो रहा है तो जल में सफेद चंदन और पीले फूल डालकर अर्घ्य दें. अगर पति-पत्नी के स्वास्थ्य के कारण वैवाहिक जीवन में बाधा आ रही हो तो पति-पत्नी एक साथ चन्द्रमा को अर्घ्य दें. जल में जरा सा दूध और अक्षत डालें. अगर नौकरी के कारण या जीवन में किसी अन्य कारण से पति-पत्नी के बीच में दूरियां हों तो चन्द्रमा को शंख से जल अर्पित करें.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Karwa Chauth 2022 Upay: करवा चौथ के दिन जरूर करें ये 4 उपाय, जीवन भर कम नहीं होगा पति-पत्नी का प्यार

Gold-Silver Price Update: दिवाली से पहले सोने में आई चमक, चांदी हुई सस्ती, जानिए आज का ताजा भाव

शर्मनाक: भाई ने बहन के साथ दुष्कर्म कर बनाया अश्लील Video, ब्लैकमेल कर करता रहा इज्जत तार-तार

Trending news