Karwa Chauth 2022 Upay: करवा चौथ के दिन जरूर करें ये 4 उपाय, जीवन भर कम नहीं होगा पति-पत्नी का प्यार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1392032

Karwa Chauth 2022 Upay: करवा चौथ के दिन जरूर करें ये 4 उपाय, जीवन भर कम नहीं होगा पति-पत्नी का प्यार

Karwa Chauth 2022 Upay: करवा चौथ का पर्व महिलाओं के लिए बहुत ही खास और महत्वपूर्ण है. रिश्तों को मधुर बनाने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से दाम्पत्य जीवन में मिठास पैदा होती है और दुःख दूर हो जाते हैं. जानें..

 

करवा चौथ

Karwa Chauth 2022 Upay: हिंदू धर्म में करवा चौथ  का पर्व को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस पवित्र दिन में महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से दाम्पत्य जीवन में खुशियां आती हैं और पति-पत्नी के बीच अच्छे संबंध बने रहते हैं. 

साथ ही आपको बता दें कि पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को यह व्रत रखा जाता है. इस वर्ष करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर 2022  के दिन रखा जाएगा. तो आइए आपको बताते हैं कि किन-किन उपायों से दाम्पत्य जीवन को बनाया जा सकता है सरल...

करें भगवान शिव और मां माता पार्वती की पूजा
वैवाहिक जीवन में उत्पन्न हो रही कड़वाहटों को दूर करने के लिए करवा चौथ के दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा जरूर करें. ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में मिठास पैदा होती है. इसके साथ ही इस दिन शिव-पार्वती को मीठा पान जरूर अर्पित करें.

इस उपाय से रिश्तों में बढ़ता है प्यार
करवा चौथ के दिन खाने में मीठा जैसे, खीर, हलवा या लड्डू जरूर शामिल करें. ऐसा न हो पाए तो बाजार से मिठाई खरीद लें. सबसे पहले इसका भोग भगवान को लगाएं और इसी के सेवन से पत्नियां अपना व्रत खोलें.

करें गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ
भगवान गणेश के के आशीर्वाद से भी दाम्पत्य जीवन में सुखमय रहता है और पति-पत्नी के बीच संबंध अच्छे रहते हैं, इसलिए इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करें. ऐसा करने से सभी दुःख दूर हो जाएंगे.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Gold-Silver Price Update: दिवाली से पहले सोने में आई चमक, चांदी हुई सस्ती, जानिए आज का ताजा भाव

Gold-Silver Price Update: करवा चौथ से पहले खरीदें सोना-चांदी, मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जानिए आज का ताजा भाव

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Trending news