Diwali 2022: 27 साल बाद दिवाली के तीसरे दिन होगी गोवर्धन पूजा, खंडग्रास सूर्य ग्रहण से बनी ऐसी स्थिति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1388714

Diwali 2022: 27 साल बाद दिवाली के तीसरे दिन होगी गोवर्धन पूजा, खंडग्रास सूर्य ग्रहण से बनी ऐसी स्थिति

Diwali 2022 and Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के कारण देवालयों में इस वर्ष अन्नकूट दिवाली के दूसरे दिन नहीं, बल्कि तीसरे दिन होगा. ऐसा करीब 27 सालों के बाद होगा..

खंडग्रास सूर्य ग्रहण

Diwali 2022 and Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के कारण देवालयों में इस वर्ष अन्नकूट दिवाली के दूसरे दिन नहीं, बल्कि तीसरे दिन होगा. ऐसा करीब 27 सालों के बाद होगा. खंडग्रास सूर्यग्रहण के कारण दीपावली के अगले दिन 25 अक्तूबर को गोवर्धन पूजा भी नहीं होगी. जानिए और क्या होगा-

आपको बता दें कि परंपरा और तिथि के अनुसार दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा और अन्नकूट मनाते हैं. कार्तिक की प्रदोष व्यापिनी अमावस्या 24 अक्तूबर को दीपावली मनाई जाएगी. सायं काल महालक्ष्मी-गणेश, कुबेर का पूजन होगा. 25 अक्तूबर की शाम 0429 बजे सूर्य ग्रहण का स्पर्श होगा.

साथ ही ग्रहण का मध्य काल 0514 बजे और मोक्ष सायं 0542 पर होगा. यह ग्रहण स्वाति नक्षत्र पर लग रहा है. धनतेरस के दिन से मां अन्नपूर्णा की स्वर्ण प्रतिमा का दर्शन शुरू होगा. वर्ष भर बंद रहने वाले इस मंदिर का कपाट भक्तों के लिए सिर्फ धनतेरस से अन्नकूट तिथि तक खुलता है.

अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा ग्रहण
सूर्य ग्रहण देखने के लिए एक्लिप्स ग्लास का इस्तेमाल करें. इस दौरान चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाएगा. चंद्रमा की परछाई पृथ्वी पर पड़ेगी और कुछ देर के लिए सूर्य का प्रकाश कम दिखाई देगा. भारत के अधिकांश हिस्सों में ग्रहण के साथ सूर्य अस्त हो जाएगा. यूरोप, पाकिस्तान, अफगानिस्तान आदि देशा में भी ग्रहण देखा जा सकेगा.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

40 की उम्र के बाद भी जवां दिखना है तो इन 5 तरह की चीजों से करें परहेज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Gold-Silver Price Update: करवा चौथ से पहले चमका सोना, चांदी में आई गिरावट, जानिए आज का ताजा भाव

Trending news