बड़ी खबर: शिक्षा विभाग में नहीं होंगे तबादला आवेदन, तृतीय श्रेणी शिक्षक नहीं जा सकेंगे जिलों के बाहर
Advertisement

बड़ी खबर: शिक्षा विभाग में नहीं होंगे तबादला आवेदन, तृतीय श्रेणी शिक्षक नहीं जा सकेंगे जिलों के बाहर

राज्यसभा चुनाव से पहले कार्मिक विभाग की ओर से तबादलों पर आगामी आदेशों तक रोक हटा दी गई है. रोक हटाने के साथ ही शिक्षा विभाग में अब छोटे-मोटे तबादलों की सूची भी देखने को मिल रही है

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला

Jaipur: राज्यसभा चुनाव से पहले कार्मिक विभाग की ओर से तबादलों पर आगामी आदेशों तक रोक हटा दी गई है. रोक हटाने के साथ ही शिक्षा विभाग में अब छोटे-मोटे तबादलों की सूची भी देखने को मिल रही है, लेकिन दूसरी ओर शिक्षा विभाग अब किसी भी तरह से तबादलों के लिए आवेदन लेने के मूड में नजर नहीं आ रहा है. शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने इस बार तबादले आवेदन के आधार पर नहीं परिवेदना के आधार पर करने के संकेत दिए हैं. साथ ही शिक्षा मंत्री ने ये भी संकेत दिए हैं की तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले भी सिर्फ अंतर जिला ही किए जाएंगे. 

गौरतलब है की पिछले साढ़े तीन सालों में शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में तबादले हुए हैं, लेकिन ये तबादले फर्स्ट ग्रेड, सैकेंड ग्रेड और अधिकारी लेवल और ऑफिस स्टाफ के ही हुए हैं, जबकि पिछले साढ़े तीन सालों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों को नहीं खोला गया है, जबकि करीब एक साल पहले तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादला आवेदन मांगे गए थे, जिसमें करीब 85 हजार से ज्यादा शिक्षकों ने तबादलों की इच्छा जताते हुए आवेदन किए थे. 

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि पिछले साढ़े तीन सालों में करीब-करीब सभी शिक्षकों के तबादले किए जा चुके हैं, तो वहीं अब फर्स्ट ग्रेड और सैकेंड ग्रेड के तबादला आवेदन लेने की कोई आवश्यता नहीं है. जिस शिक्षक की जैसे परिवेदना प्राप्त होगी उसी आधार पर तबादले किए जाएंगे. इसके साथ ही तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की तबादला नीति की फाइल मुख्य सचिव को भेजी जा चुकी है. मुख्य सचिव के अप्रुवल मिलने और कैबिनेट में हरी झंडी मिलने के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे, लेकिन इससे पहले तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले सिर्फ अंतर जिला ही किए जाएंगे, जिले के बाहर तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले फिलहाल नहीं किए जाएंगे. 
यह भी पढ़ें- REET Exam: रीट शिक्षक भर्ती 2018 के अभ्यर्थियों को 4 साल बाद भी नौकरी का इंतजार, की ये मांग 
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां
 क्लिक करें 

Trending news