योग शक्ति कार्यक्रम के तीसरे शिविर का हुआ समापन, बताएं व्यायाम के लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1250449

योग शक्ति कार्यक्रम के तीसरे शिविर का हुआ समापन, बताएं व्यायाम के लाभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से समर्थ सशक्त अभियान के तहत विश्व योग दिवस से शुरु हुए योग शक्ति कार्यक्रम के तीसरे 5 दिवसीय शिविर का नागाजी की गौर स्थिति कान्हा मैरीज गार्डन में समापन हुआ है.

शिविर का हुआ समापन

Kotputli: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से समर्थ सशक्त अभियान के तहत विश्व योग दिवस से शुरु हुए योग शक्ति कार्यक्रम के तीसरे 5 दिवसीय शिविर का नागाजी की गौर स्थिति कान्हा मैरीज गार्डन में समापन हुआ है. मुख्य अतिथि नागाजी मंदिर के महन्त सीतारामदास जी महाराज ने आयोजक मुकेश गोयल को साधुवाद देते हुए कहा कि इन्होंने सदैव समाज सेवा के कार्यों में अग्रणी रहकर विभिन्न कार्य किए है. योग शिविर से लोगों में योग के प्रति जागरूता लाने का प्रयास किया जा रहा है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि योग शक्ति के माध्यम से ऋषि मुनियों ने दीर्घायु प्राप्त कर लोक कल्याण किए है. अभियान संयोजक मुकेश गोयल ने कहा कि हमें योग और व्यायाम प्रतिदिन करने चाहिए, जिससे हमारा शरीर निरोग और दीर्घायु बना रहे. हमारा शरीर मजबूत और निरोग होगा, तभी हम अच्छी समाज सेवा कर पाएंगे. इसलिए युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों को भी योग और व्यायाम का लाभ प्राप्त करना चाहिए. 

अशोक रावत ने योग को ईश्वर का वरदान बताते हुए कहा कि जिस प्रकार जीव अपने आपको ईश्वर की रचना मानता है, उसी प्रकार योग शरीर के लिए ईश्वर के वरदान से कम नहीं है. योगाचार्य राजेश कुमार लखेरा ने लोगों को योग और प्राणायाम का प्रशिक्षण देते हुए कहा कि योग सिर्फ हमारे शरीर पर ही नहीं बल्कि हमारे मन पर भी प्रभाव डालता है. नियमित योगासन करने से शरीर भावनात्मक तौर पर भी मजबूत होने लगता है, इसलिए हमारे शरीर के लिए योग आवश्यक है. संचालन एससी मोर्चा नगर मंड़ल अध्यक्ष विजय कुमार आर्य ने किया है. अतिथियों का माला और साफा पहनाकर स्वागत किया गया. 

इस दौरान पूरणमल सैनी, प्रवीण बंसल, दयाराम कुमावत, प्रफुल्ल रमन, हजारी लाल सांखला, ताराचन्द सांखला, छीतरमल सैनी, हिम्मत कुमावत, इन्द्राज वर्मा, हरफूल ठेकेदार, हीरालाल सैनी, रमेश जांगिड़, रामजीलाल वर्मा, विरेन्द्र सैनी, अनूप आर्य, संजय कुमावत, सुनील कुमावत, घनश्याम सैनी, पिंटू सैनी, विनोद कुमावत, सुभाष कुमावत, घनश्याम कुमावत, हेमंत मोरीजावाला समेत अन्य मौजूद रहे.

Reporter: Amit Yadav

यह भी पढ़ें - 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग खंड कोटपूतली की बैठक हुई आयोजित, दिए गए आवश्यक निर्देश

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news