Jaipur: बारिश ने फेरा बाजरे की फसल पर पानी, अब मुआवजे की मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1366410

Jaipur: बारिश ने फेरा बाजरे की फसल पर पानी, अब मुआवजे की मांग

जयपुर के बस्सी में लगातार हो रही बारिश से बाजरे की फसल तबाह,  मुख्यमंत्री गहलोत के नाम पत्र लिखकर भारी बारिश से खराब हुई, खरीफ की फसल का किसानों को मुआवजा देने की मांग.

बारिश से खराब फसल दिखाते किसान

Jaipur: जयपुर के बस्सी में लगातार हो रही बारिश से उपखंड क्षेत्र के तूंगा, बस्सी, कानोता, जटवाड़ा, बांसखोह कस्बे सहित ग्रामीण अंचल में किसानों के बाजरे की फसल नष्ट हो गई. शुक्रवार दोपहर बाद से ही तेज बारिश का होना शुरू हो गया था, जिसने देर शाम तक रुकने का नाम नहीं लिया, जिससे किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया. क्षेत्र में पिछले 3 दिन से चल रहा बारिश का दौर शुक्रवार व शनिवार के दिन अचानक हुई तेज बारिश से खेतों में तैयार बाजरे की फसल बरसात के पानी में तैरने लगी, साथ ही पशुओं के कड़बी भी खराब हो गई. तूंगा क्षेत्र के गांव अचलपुरा, हरिपुरा, बाड़, बलदेवपुरा, थुणीमंलदास, अणतपुरा, नगराजपुरा, माधोगढ़, राजपुरा, पातलवास, पाटन, भूड़ला सहित दर्जनों गांव में बाजरे की फसल में पानी भरने से नुकसान हो गया है, जिसके लिए किसानों ने सरकार से गिरदावरी करवाकर मुआवजे की मांग की है.

किसानों के धान पककर तैयार पर चेहरे पर मायूसी

वहीं खेतों में बाजरा, मक्का, मूंगफली आदि की फसल पक कर तैयार हो चुकी हैं. ऐसे में बरसात होने से खुले आसमान के नीचे पड़ी फसल को काफी नुकसान हो गया. गौरतलब है कि इस समय बाजरे की फसल खेतों में बरसात के भरे पानी में डूब गई है, जिससे बाजरा खराब हो गया है. बाजरा भीग जाने से बाजरा अंकूरित होने लगा है, जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें मंडराने लगी हैं. 

मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर गिरदावरी कर मुआवजा देने की मांग

बस्सी के भाजपा नेता हेमंत मीणा ने मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर भारी बारिश से खराब हुई खरीफ की फसल का किसानों को मुआवजा देने की मांग की है. हेमंत मीणा ने पत्र में लिखा कि पिछले 2 दिन से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में हुई है,  भारी बारिश से खेतों में कटे हुए बाजरा और अन्य खरीफ की फसलें नष्ट हो गई है, किसानों की हालत बहुत खराब है, बाजरा तो दूर की बात कड़ब भी जानवरों के लिए नहीं बची है, राज्य सरकार और सभी फसल बीमा कंपनियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए.

इनका कहना है कि
अचलपुरा के सहकारी समिति सदस्य विनोद शर्मा का कहना है कि किसानों की बाजरे की फसल पानी में डूबकर खराब हो गई है, अब सरकार गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दें. ताकि किसानों को राहत मिल सके. 
बस्सी तहसीलदार प्रेमराज मीणा का कहना है कि तेज बारिश से किसानों की फसल में नुकसान हुआ है, लेकिन सरकार की ओर से फिलहाल गिरदावरी के कोई निर्देश नहीं हैं, जैसे ही गिरदावरी के आदेश आते हैं, तो हम तुरंत गिरदावरी करवाकर किसानों को राहत प्रदान करेंगे.

Reporter - Amit Yadav

यह भी पढ़ेंः 

Navratri 2022: नवरात्रि में 9 दिन बदलता है माता की प्रतिमा का आकार, नवमी को आती हैं मां गर्भगृह से बाहर

Aaj Ka Rashifal: मिथुन को आज मिल जाएगा लव पार्टनर, मीन को साथी से मिलेगा प्यार

राजस्थान में यहां पिंडदान करने से कई पीढ़ियों को मिलती है मुक्ति, भगवान श्री राम ने भी किया था पूर्वजों का श्राद्ध

Trending news