अस्थायी लाइसेंस: जयपुर में पटाखा व्यवसाय को मिली संजीवनी, इन इलाकों में जिला प्रशासन से मिलें बिक्री के लाइसेंस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1403819

अस्थायी लाइसेंस: जयपुर में पटाखा व्यवसाय को मिली संजीवनी, इन इलाकों में जिला प्रशासन से मिलें बिक्री के लाइसेंस

Dewali 2022: दिवाली पर पटाखा बिक्री करने के लिए जयपुर जिला प्रशासन की ओर से महानगर क्षेत्र को छोड़कर जिले में 213 लाइसेंस जारी कर दिए हैं. 

मिलें बिक्री के लाइसेंस.

Dewali 2022: दिवाली पर पटाखा बिक्री करने के लिए जयपुर जिला प्रशासन की ओर से महानगर क्षेत्र को छोड़कर जिले में 213 लाइसेंस जारी कर दिए हैं. जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखा ब्रिकी करने के लिए आवेदन मांगे गए थे. जिसके बाद आवेदनों की जांच और वेरिफिकेशन के बाद अस्थाई और स्थाई लाइसेंस जारी किए गए हैं.

राजपुरोहित ने बताया की दीपावली पर्व पर हमेशा अस्थाई तौर पर पटाखों का लाइसेंस मिलता है.सभी दुकानदारों को इस बार दीपावली पर जहां विदेशी और चाइना पटाखों की बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया है. वहीं प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के लिए भी ताकीद किया है. जिन दुकानदारों को लाइसेंस जारी किए है उनको सुरक्षा के लिए अग्निशामक यंत्र रखने, रेत से भरी बाल्टी एवं पानी की बाल्टी रखने के निर्देश दिए गए हैं. राजपुरोहित ने बताया की अब तक आतिशबाजी बेचने के लिए 198 अस्थाई और 15 स्थाई लाइसेंस जारी किए है.उपखण्ड क्षेत्र जमवारामगढ़ के लिये 18, विराटनगर 7, सांभर लेक 13, कोटपूतली 60, शाहपुरा 34, आमेर 16, पावटा 18, दूदू 17 एवं फागी को 15 अतिशबाजी के अस्थाई अनुज्ञापत्र जारी किए गए है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में दिवाली पूजन में माता लक्ष्मी को लगता है इस मिठाई का भोग, नहीं रहती है धन की कमी

बता दें कि दीपावली से ठीक 1 सप्ताह पूर्व दीवाली पर जयपुर जिला प्रशासन ने इसपर से रोक हटाकर इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को बड़ी राहत दी हैं. इस फैसले से मानो पटाखा व्यवसाय से जुडे लोगों को संजीवनी मिल गई हैं क्योंकि रोक की वजह से जिले में इस व्यवसाय से जुड़े सैकड़ों लोग बेरोजगार हो गए थे. दीवाली सीजन में पटाखा व्यवसाय से करीब 3 से 4 करोड़ रुपए का कारोबार होता हैं. हलांकि प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के लिए भी ताकीद किया है.जिन दुकानदारों को लाइसेंस जारी किए है उनको अनुज्ञापत्र जारी किए हैं.

Reporter-Deepak Goyal

Trending news