आज से 8 जून तक रोहिणी नक्षत्र में रहेगा सूर्य, खंडित वर्षा के बन रहे योग, जाने क्या आएगा बदलाव
Advertisement

आज से 8 जून तक रोहिणी नक्षत्र में रहेगा सूर्य, खंडित वर्षा के बन रहे योग, जाने क्या आएगा बदलाव

सूर्य का कृतिका छोड़कर रोहिणी नक्षत्र में रात 8 बजकर 59 मिनट बजे प्रवेश होने के साथ ही तेज गर्मी के लिए खास माने जाने वाले नौतपा की शुरुआत होगी. नौतपे के शुरुआत के दिन आज गुरु पुष्य नक्षत्र के साथ ही सर्वार्थ सिद्धियोग का भी संयोग भी हैं.

आज से 8 जून तक रोहिणी नक्षत्र में रहेगा सूर्य, खंडित वर्षा के बन रहे योग, जाने क्या आएगा बदलाव

Nautapa : सूर्य का कृतिका छोड़कर रोहिणी नक्षत्र में रात 8 बजकर 59 मिनट बजे प्रवेश होने के साथ ही तेज गर्मी के लिए खास माने जाने वाले नौतपा की शुरुआत होगी. नौतपे के शुरुआत के दिन आज गुरु पुष्य नक्षत्र के साथ ही सर्वार्थ सिद्धियोग का भी संयोग भी हैं. ज्योतिषविदों के मुताबिक इसका असर कल से प्रभावी होगा. आठ जून तक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहने से शुरू के नौ दिन सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सीधी पड़ती है. इससे गर्मी का विशेष जोर रहता है.

शुरुआती नौ दिनों में रहने वाली गर्मी के आधार पर बारिश का आकलन किया जाता है. तीन साल बाद इस बार शुरुआती दिनों में रोहिणी पूरी तरह से नहीं तपने पर खंडित वर्षा के योग बन जाएंगे. इस साल रोहिणी नक्षत्र का निवास समुद्र के तट पर और वास रजक के यहां है. वहीं वाहन सिचाणु रहेगा. मान्यता है कि सूर्य के रोहणी नक्षत्र में प्रवेश के समय जब समुद्र तट का वास होता है तो इसे भविष्य में अच्छी बारिश का संकेत माना जाता है. ऐसे में इस साल नौतपा के तपन से अच्छी वर्षा हो सकती है. सूर्य सिद्धांत में और श्रीमद्भागवत में भी नौतपा का जिक्र है. नौ दिनों तक सूर्य पृथ्वी के काफी करीब आ जाता है.

तापमान अगले सप्ताह से 42 से 46 डिग्री के आसपास तक पहुंच सकता है. इस सप्ताह बारिश होने पर आषाढ़, प्रथम श्रावण में मध्यम वर्षा के योग रहेंगे. तापमान में वृद्धि और कुछ स्थानों पर मौसम का परिवर्तन भी दिखाई देगा. वर्तमान समय में मेष राशि में बुध-गुरु-राहु का त्रिग्रही योग चल रहा है. 30 मई से मंगल-शुक्र का योग भी बनेगा. इससे रोहिणी का खंडित होना तय है. बीते साल के मुकाबले इस साल पश्चिमी राजस्थान में अच्छी बारिश के योग बनेंगे. पूर्वी उत्तरी राजस्थान में मध्यम बारिश के योग बनेंगे.

यह भी पढे़ं

-न घोड़ी-न बैंडबाजा, बाराती भी घर से खाकर आए खाना, राजस्थान में छा गई कोटा की अनोखी शादी

आज जारी होगा राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर करें चेक

Trending news