Skin Care Tips: यामी गौतम जैसी नेचुरल ब्यूटी के लिए संतरें के छिलकों का ऐसे करें यूज, मिलेगा गजब का फायदा
Advertisement

Skin Care Tips: यामी गौतम जैसी नेचुरल ब्यूटी के लिए संतरें के छिलकों का ऐसे करें यूज, मिलेगा गजब का फायदा

Skin Care Tips: बॉलीवुड की नेचुरल ब्यूटी यामी गौतम के चेहरे की सादगी और मासूमियत का हर कोई कायल है.अगर आप  भी चाहते है यामी गौतम जैसा बेदाग खूबसूरत चेहरा और हेल्थी बॉडी तो संतरे का छिलका करेगा आपकी ये इच्छा पूरी. 

यामी गौतम नेचुरल ब्यूटी

Skin Care Tips: बॉलीवुड की नेचुरल ब्यूटी कही जाने वाली एक्ट्रेस यामी गौतम की खूबसूरती की जितनी भी तारीफ की जाए कम है. यामी गौतम के चेहरे की सादगी और मासूमियत का हर कोई कायल है.अगर आप  भी चाहते है यामी गौतम जैसा बेदाग खूबसूरत चेहरा और हेल्थी बॉडी तो संतरे का छिलका करेगा आपकी ये इच्छा पूरी. संतरे का छिलका देगा आपको फ्लॉलेस ब्यूटी. वैसे तो ऐसे बहुत से फल हैं, जिनके छिलके भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं.संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और बात करें संतरे के छिलकों की तो इसमें फाइबर,विटामिन सी (Vitamin C) और पोलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए एंटी-एजिंग को काम करते है. आइये आज आपको बताते है अपने ब्यूटी केयर रूटीन में.  

निखरी त्वचा के लिए 

संतरे को खाने से आपको बहुत फायदा होता है इससे आपके शरीर को विटामिन सी मिलता है और इसके छिलके भी आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं।  इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर और पीसकर पाउडर बना लें.  उसके बाद इस पाउडर में  शहद  मिलकर फेस मास्क बना लें।  अब इस मास्क की ठीक लेयर को अपने चहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें. इससे चेहरा चमकदार तो बनेगा ही साथ ही इससे इसके अलावा ब्लैकहेड्स, डार्क स्पोट्स और डेड स्किन सेल्स को  हटाने में भी मदद मिलेगी।

कच्चे दूध में मिलाकर 

आप चेन तो संतरें के चीलों के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे आपको मिलेगी बेदाग और दूध सी कोमल त्वचा।

वजन घटाने के लिए 

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो संतरे का छिलका मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए संतरे के छिलकों का पानी में उबालकर  छानकर पी लें. इससे आपका एक्स्ट्रा फैट तेजी से पिघलने लगे. संतरे के छिलकों में पेक्टिन नामक फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर के लेवल्स कम करने में मदद करता है. 

मुंह की सफाई 

संतरा आपको ब्यूटी बेनिफिट्स तो देता ही है साथ यह आपके मुंह की दुर्गन्ध को भी दूर करता हैं. इसके लिए आप सप्ताह में दो से तीन बार संतरे के छिलके को उबाल कर इसके पानी से कुल्ला करें.इसके अलावा संतरे के छिलके के पाउडर को ब्रश करने के लिए बतौर मंजन भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Skin care tips: आप भी चाहती है श्वेता तिवारी जैसी यंग स्किन तो अदरक का इस तरह करें इस्तेमाल
 

Trending news