Shukrawar ke upay: फटाफट पाना है धन तो शुक्रवार को करें ये उपाय , माता लक्ष्मी संग कुबेर भर देंगे भंडार
Advertisement

Shukrawar ke upay: फटाफट पाना है धन तो शुक्रवार को करें ये उपाय , माता लक्ष्मी संग कुबेर भर देंगे भंडार

Shukrawar Ke Upay: शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी माना गया है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करनी चाहिए. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको इसी संध्याकाल में ही उनको प्रसन्न करना होगा.

Shukrawar ke upay: फटाफट पाना है धन तो शुक्रवार को करें ये उपाय , माता लक्ष्मी संग कुबेर भर देंगे भंडार

Shukrawar Ke Upay: सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना गया है. ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा-आराधना और जलाभिषेक करने से सभी तरह की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं. इस महीने में माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है.  शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी माना गया है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करनी चाहिए साथ ही शुक्रवार के दिन कुछ उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.

संध्याकाल में माता लक्ष्मी की करें पूजा

मां लक्ष्मी को श्रीदेवी, कमला, धन्या, हरिवल्लभी, विष्णुप्रिया, दीपा, दीप्ता, पद्मप्रिया, पद्मसुन्दरी, पद्मावती, पद्मनाभप्रिया, पद्मिनी, चन्द्र सहोदरी, पुष्टि, वसुंधरा आदि नाम से भी जाना जाता है. कहा गया है कि जिस जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है ऐसे जातक को कभी पैसों की तंगी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है. वहीं शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को भी समर्पित है. शुक्र ग्रह को भी धन, प्रेम का कारक माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ शुक्र ग्रह को भी मजबूत करते हैं. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको इसी संध्याकाल में ही उनको प्रसन्न करना होगा.

fallback

कमल का फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल सबसे प्रिय है. इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग के कपड़े धारण कर लें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा कर उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. मान्‍यता है कि कमल का पुष्प नकारात्मक शक्त‌ियों को दूर करता है. इसे देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित किया जाए तो घर में बुरी शक्त‌ियां नहीं आतीं और घर में लक्ष्मी का आगमन होता है. कमल के पुष्प पर देवी लक्ष्‍मी का वास है. मान्‍यता है कि जो लोग अपने घरों में कमल पुष्प से पूजा करते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है और घर धन, अन्‍न से भरा रहता है.

घर मुख्य द्वार रखें स्वच्छ

कहते हैं जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी वहां निवास करती है. इसी वजह से शुक्रवार के दिन घर के मेन गेट को एकदम साफ सुथरा रखें और गंगाजल का छिड़काव करें. इसके साथ ही दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं. मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं.

शाम को घर में न रखें अंधेरा

कहते हैं कि शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर की लाइट को जला कर रखें. घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास  होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती. शाम को 5 बजे से लेकर रात 8 बजे का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस दौरान दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का आगमन होताहै.

गाय को खिलाएं रोटी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. कोशिश करे कि रोटी के साथ गुड़ मिलाकर खिलाएं.  इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

गरीबों को करें वस्त्र दान

शुक्रवार के दिन आप किसी मंदिर में जाकर गरीबों या जरूरतमंदों को वस्त्र दान कर सकते हैं. कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.

मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार को मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा आदि अर्पित करने से लाभ होगा.  इससे धन लाभ होता है. ये सभी चीजें मां लक्ष्मी की प्रिय हैं और उन्हें अर्पित करने से धनलाभ होता है.

कर्ज से मिलेगी मुक्ति

शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच कौड़ी और एक चांदी का सिक्का बांधकर तिजोरी में रखनी चाहिए. इससे धन का आगमन होने लगेगा साथ ही पुराने कर्जों से छुटकारा जल्द छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें- Sawan 2023: ऐसा शिवलिंग जहां आज भी रावण का भाई पूजा करने आता

घर की बहु-बोटी को प्रतिदिन सुबह उठकर स्नान आदि करके तांबे के लोटे से तुलसी को जल देना चाहिए. उसके बाद तुलसी के कुछ पत्तों को लोटे में डालकर पूजा करें. अब इस जल को घर के सभी कोनों में और मुख्य द्वार पर छिडकें. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और सुख-समृद्धि आएगी. याद रहे कि रविवार को तुलसी में जल ना डाले ना ही तुलसी के पत्तियों को तोड़े.

 इसके बाद ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा' का जाप करें. इससे माता सभी इच्छाएं पूरी करती हैं और धन-संपत्ति का आशीर्वाद देती हैं. सावन के महीने में ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम: का जाप करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता)

Trending news