RTE Admission: राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में मिलेगा फ्री एडमिशन, जानें कैसे करना है आवेदन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2186844

RTE Admission: राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में मिलेगा फ्री एडमिशन, जानें कैसे करना है आवेदन

Rajasthan RTE Admission: राजस्थान में शिक्षा के अधिकार के तहत निजी स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 21 अप्रैल तक इसके लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. 

RTE Admission in Rajasthan

RTE Admission in Rajasthan: राइट टू एजुकेशन (RTE) पॉलिसी के तहत राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 3 अप्रैल से शुरू हो गई है. 21 अप्रैल तक पेरेंट्स बच्चों के एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में अभिभावकों को सभी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा. फिर 23 अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी, जिसके बाद 30 अप्रैल तक पेरेंट्स को ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने का समय दिया जाएगा. RTE के तहत प्रदेश के 2 लाख छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन मिलेगा. 

ऐसे होगी छात्र की आयु की गणना 
जानकारी के अनुसार, पिछले साल राइट टू एजुकेशन के तहत राजस्थान के निजी स्कूलों की 4 कक्षाओं में एडमिशन लिया गया था, लेकिन इस बार प्री प्राइमरी-3 और फर्स्ट क्लास में ही एडमिशन ओपन किया गया है. ऐसे में 3 वर्ष से 4 वर्ष के बीच के बच्चों को प्री प्राइमरी-3 में और 6 वर्ष से 7 वर्ष की आयु के बीच के बच्चों को पहली क्लास में एडमिशन मिल सकेगा. प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, आयु की गणना 31 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी. प्रवेश संख्या के 25% विद्यार्थियों को आरटीई के तहत निशुल्क सीट पर प्रवेश मिलेगा. 

तीन चरणों में होगा आवंटन 
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 23 अप्रैल को ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी, जिसके जरिए एडमिशन के लिए छात्रों का वरीयता क्रम निर्धारित किया जाएगा. साथ ही 23 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच अभिभावकों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी. 23 अप्रैल से 6 मई तक सभी निजी विद्यालय आवेदन पत्रों की जांच करेंगे. इस दौरान अभिभावक दस्तावेजों में संशोधन भी करा सकेंगे. वहीं, विद्यालय की ओर से रिक्वेस्ट किए जाने पर संशोधित दस्तावेजों की सीबीईओ की ओर से जांच भी की जाएगी. बाकी  आवेदन ऑटो वेरीफाई होंगे. इसके बाद पहले चरण का आवंटन 21 से 25 जुलाई के बीच, दूसरे चरण का आवंटन 26 जुलाई से 16 अगस्त और अंतिम चरण का आवंटन 17 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: कई बड़े नेताओं समेत 40 से ज्यादा कांग्रेसी करेंगे बीजेपी ज्वाइन, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news