RPSC new exercise : परीक्षा फॉर्म भरते समय और एग्जाम देने से पहले कंडिडेट को करना होगा ये काम, RPSC ने उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2160272

RPSC new exercise : परीक्षा फॉर्म भरते समय और एग्जाम देने से पहले कंडिडेट को करना होगा ये काम, RPSC ने उठाया ये बड़ा कदम

राजस्थान लोक सेवा आयोग की नई कवायद की बात करें तो परीक्षा के दौरान वितरित होने वाली ओएमआर शीट (OMR Sheet) में एक कॉलम होगा. इसमें कंडिडेट का थम्ब इम्प्रेशन लिया जाएगा. इसके ऊपर अभ्यर्थियों को कलम से सेल्फ डिक्लेरेशन भी लिखा होगा या लिखना होगा. 

RPSC new exercise : परीक्षा फॉर्म भरते समय और एग्जाम देने से पहले कंडिडेट को करना होगा ये काम, RPSC ने उठाया ये बड़ा कदम

RPSC new exercise for  dummy candidate : राजस्थान में पेपर लीक के मामले में लगातार कार्रवाई जारी है. तो दूसरी तरफ राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने वरिष्ठ अध्यापक, एसआई (SI), ईओ (EO) सहित प्रदेश में विभिन्न परीक्षाओं में प्रवेश पत्रों में गड़बड़ी को रोकने के लिए तथा डमी अभ्यर्थी पर नकेल कसने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने बड़े कदम उठाने की तैयारी में है.

कंडिडेट का थम्ब इम्प्रेशन लिया जाएगा 

राजस्थान लोक सेवा आयोग की नई कवायद की बात करें तो परीक्षा के दौरान वितरित होने वाली ओएमआर शीट (OMR Sheet) में एक कॉलम होगा. इसमें कंडिडेट का थम्ब इम्प्रेशन लिया जाएगा. इसके ऊपर अभ्यर्थियों को कलम से सेल्फ डिक्लेरेशन भी लिखा होगा या लिखना होगा. जहां कंडिटेड को हस्ताक्षर करना होगा. 

इसके लिए अब भर्ती परीक्षाओं की ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर कंडिडेट के थम्ब इम्प्रेशन लेने की योजना बनाई है. जिससे डमी कैंडिडेट परीक्षा केंद्र के बाहर ही गिरफ्त में आ जाएंगे. आरपीएससी इस दिशा में काफी समय से काम कर रहा था. अब इसे जल्द ही लागू करने की दिशा में अंतिम पायदान पर है. माना जा रहा है कि कई तकनीकी बिंदूओं पर चर्चा और सिस्टम की बारीकी जानकारी अपने कर्मचारियों को दे रही है. जिसके बाद इसे जल्द लागू किया जाएगा.

राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस (RAS) सहित कॉलेज शिक्षा, कृषि, सब इंस्पेक्टर-प्लाटून कमांडर, वरिष्ठ अध्यापक, तकनीकी शिक्षा, नगरीय विकास, जनसंपर्क अधिकारी, अधिशासी अधिकारी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती परीक्षा कराता है, और बार-बार डमी कंडिडेट और पेपर लीक की खबर आती रहती है. माना जा रहा है कि  डमी अभ्यर्थी पर नकेल कसने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने इस दिशा में कदम उठाने की पहल की है.

ये भी पढ़ें- RPSC News: आयोग ने ADG, SOG सहित सभी डीएम और एसपी को भेजी लिस्ट, जानें कहां कितने हैं संदिग्ध अभ्यर्थी

अब जानते है कि थम्ब इम्प्रेशन से कैसे नकलची पकड़े जाएंगे. सबसे पहले एग्जाम सेंटर के बाहर थम्ब इम्प्रेशन से आधार कार्ड से मिलान किया जाएगा. ऐसे में यदि संदिग्ध अभ्यर्थियों होंगे तो इससे उसके हाव-भाव से पकड़ना आसान हो जाएगा.

वहीं मूल अभ्यर्थियों के बार-बार परीक्षा देने पर पहचान में आसानी होगी. अभ्यर्थियों का हस्ताक्षर और थम्ब इम्प्रेशन का डिजिटल रिकॉर्ड रहेगा, जिससे डमी कंडिटेड को आसानी से पकड़ा जाएगा. ओएमआर शीट की चैकिंग के दौरान स्कैनर से थम्ब इम्प्रेशन को डिजिटल रिकॉर्ड में भी रखा जाएगा.अभ्यर्थी ओएमआर बदलने का दावा नहीं कर सकेगा. 

 

 

 

 

Trending news