दो गांवों के बीच रास्ते का विवाद सुलझा, रोजगार के साथ होंगे कई विकास कार्य
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1252764

दो गांवों के बीच रास्ते का विवाद सुलझा, रोजगार के साथ होंगे कई विकास कार्य

महिंद्रा वर्ल्ड सिटी (सेज) के बीच से गुजरने वाले कलवाड़ा को झाईं गांव से जोड़ने वाले पुराने आम रास्ते को लेकर चल रहा 5 साल पुराना विवाद विधायक गंगादेवी कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के प्रयासों से आखिरकार सुलझा लिया गया है.

दो गांवों के बीच रास्ते का विवाद सुलझा, रोजगार के साथ होंगे कई विकास कार्य

जयपुर: महिंद्रा वर्ल्ड सिटी (सेज) के बीच से गुजरने वाले कलवाड़ा को झाईं गांव से जोड़ने वाले पुराने आम रास्ते को लेकर चल रहा 5 साल पुराना विवाद विधायक गंगादेवी कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के प्रयासों से आखिरकार सुलझा लिया गया है. रविवार को कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में महिंद्रा वर्ल्ड सिटी (सेज) के प्रतिनिधियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के बीच विभिन्न मुद्दों पर सहमति बनी.

बैठक में तय हुआ कि सेज केंद्र सरकार की नोटी फाबगर एंटिटी है, जिसके बीच से कोई आम रास्ता नहीं हो सकता. नियमानुसार, कलवाड़ा ओर झाईं गांव को जोड़ने वाला पुराना रास्ता सेज का क्षेत्राधिकार है. सेज क्षेत्र की निजता और सुरक्षा के मद्देनजर उक्त रास्ते को बंद किया गया था. यह भी सहमति बनी कि सेज की ओर से कलवाडा से झाईं के मध्य प्रदान किया गया.

पांच साल पहले से चल रहा था विवाद

वैकल्पिक रास्ता राजस्व रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा और सेज भविष्य में कभी भी इस रास्ते को बंद नहीं करेगा. ग्रामीणों की ओर से हाल ही में तोड़ी गई सेज की चारदीवारी का सेज फिर से निर्माण कर रास्ते को बंद करेगा. सेज से बगरू नगर पालिका को पेयजल आपूर्ति के भी प्रयास किए जायेंगे. सेज प्रशासन, यहां संचालित कंपनियों से सीएसआर फंड और विधायक कोष से कलवाड़ा गांव के लिए चिकित्सालय का निर्माण करवाया जाSगा जिसके लिए भूमि का आवंटन जेडीए करेगा.

जेडीए पट्टों से संबंधित विवादों का भी होगा निपटारा

स्थानीय लोगों को सेज स्थित इकाइयों में रोजगार दिलाने के भरकस प्रयास किए जाएंगे. साथ ही सीएसआर फंड के जरिए गांव की क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा. वहीं, लाइब्रेरी व जिम का निर्माण किया जाएगा. जेडीए पट्टों से संबंधित सभी विवादों का निपटारा करेगा. महिंद्रा वर्ल्ड सिटी के नाम दर्ज कलवाड़ा गांव की आबादी भूमि वापस जेडीए को हस्तांतरित की जाएगी.

साथ ही महिंद्रा वर्ल्ड सिटी को आवंटित विभिन्न सार्वजनिक स्थलों एवं सरकारी संस्थानों की भूमि कालवाड़ गांव को देने की कार्रवाई की जाएगी. बैठक में विधायक गंगादेवी, कलवाड़ा सरपंच रामदयाल वर्मा, जिला परिषद सदस्य हरसहाय यादव, पूर्व सरपंच कलवाड़ा गीतराम मीणा, लालाराम शर्मा, भगवान सहाय चौधरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन दिनेश शर्मा, जेडीए उपायुक्त जोन 11 राष्ट्रदीप यादव, उपखंड अधिकारी सांगानेर राजेश नायक, महिंद्रा वर्ल्ड सिटी के प्रतिनिधि विमल मिश्रा मौजूद रहे.

Reporter- Amit Yadav

Trending news